shishu-mandir

NASA Astronaut Jobs: नासा में निकली है बंपर भर्तियां, अब आप भी बन पाएंगे अंतरिक्ष यात्री

Smriti Nigam
3 Min Read

NASA Astronaut Job: नासा में एस्ट्रोनॉट्स बनने के लिए जबरदस्त कंपटीशन देखने को मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नासा का कहना है कि 2020 में 10 पदों के लिए 12000 लोगों ने आवेदन किया था।

NASA Jobs: अगर आपको लगता है कि आप भी अंतरिक्ष यात्री बन सकते हैं और आप भी दूसरे नील आर्मस्ट्रांग बनना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है नासा ने 4 वर्षों में पहली बार अंतरिक्ष यात्री की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं और उन्हें योग्य कैंडीडेट्स की तलाश है।

new-modern
gyan-vigyan

नासा में एस्ट्रोनॉट्स बनने के लिए जबरदस्त कंपटीशन देखने को मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  नासा का कहना है कि 2020 में 10 पदों के लिए 12,000 से अधिक आवेदक थे और इस वर्ष भी भीड़भाड़ वाली दौड़ होने की संभावना है। नौकरी के लिए आवेदन 2 अप्रैल तक किया जा सकता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

मिलेगा चांद पर जाने का मौका
नए अंतरिक्ष यात्रियों को 2 साल की जबरदस्त ट्रेनिंग और मूल्यांकन अवधि से गुजरना होता है। चुने हुए लोग एजेंसी के आर्टेमिस प्रोग्राम का हिस्सा बनते हैं, जिसके तहत इस दशक के अंत में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजा जाता है। नासा ने कहा है कि 2020 के दशक के दौरान चंद्रमा की खोज से मानवता को अंततः 2030 के दशक में मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

एजेंसी का कहना है कि नासा के अंतरिक्ष यात्री 6 दशकों से अधिक समय से अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे हैं और 2000 से लगातार वह वहां रह भी रहे हैं।अब नासा का आर्टेमिस कार्यक्रम चंद्रमा पर पहली महिला और अगले पुरुष को उतारने की तैयारी में जुटा हुआ है। स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के ऊपर ओरियन अंतरिक्ष यान मनुष्यों को पहले की तुलना में अंतरिक्ष से अधिक दूर ले जाएगा। चंद्रमा और अंततः मंगल ग्रह के मिशन के लिए यह काफी आवश्यक है।

वेतन और योग्यता
ह्यूस्टन, टेक्सास में स्थित पूर्णकालिक, परमानेंट पद के लिए प्रति वर्ष $152,258 (1,25,99,707.31 INR)  का वेतन मिलेगा।हालाँकि अप्लाई करने के लिए अंतरिक्ष यात्री होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन नासा के चयन मानदंड कड़े हैं।
आवेदकों को इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल साइंस, फिजिकल साइंस, कंप्यूटर विज्ञान या गणित सहित एसटीईएम क्षेत्र में मास्टर डिग्री के साथ अमेरिकी नागरिक होना जरूरी है।