shishu-mandir

ले रहे है सरकारी पेंशन, तो आपके लिए है जरूरी अपडेट,पैसा निकालने के नियमों में हुए ये बढ़े बदलाव

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

New pension rules : कुछ दिन पहले उत्तराखंड के कोषागारों के द्वारा करोड़ों रुपए का गमन हुआ था। यहां सरकार को करीब 5 करोड़ रुपए की चपत लगाई गई थी। इसके बाद सरकार अब सख्त हो गई है तथा pension का पैसा निकालने से पहले verification अनिवार्य हो गया है। चलिए जानते हैं क्या बदला है नियम।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

सरकार के द्वारा pension को लेकर हुए घोटाले के बाद अब पेंशनर के लिए verification अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए पेंशनर्स को सबसे पहले अपना जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना पड़ रहा है, साथ ही उनसे Aadhar Card भी मांगा जा रहा है। इतना ही नहीं पेंशन निकालते वक्त आपके registered mobile number पर एक OTP भी आएगा और ओटीपी वेरिफिकेशन होने के बाद ही आपको आपकी पेंशन मिलेगी अन्यथा आपको पेंशन नहीं दी जाएगी। इस नई वेरिफिकेशन व्यवस्था से पेंशनर्स की मुश्किलें बढ़ गई है।

उत्तराखंड में कुछ समय पहले तक साल में एक बार ही जीवन प्रमाण पत्र कोषागार को दिया जाता था और किसी के हाथ से दस्तावेज भेज दिए जाते थे। जिससे कि कई लोग आसानी से फर्जीवाड़ा कर जाते थे और करोड़ों का चूना सरकार को लगा जाते थे। लेकिन अब सरकार के द्वारा verification को लागू कर दिया गया है, जिससे कि जल्द से जल्द इस फर्जीवाड़े को रोका जा सके।