shishu-mandir

Almora- कोसी नदी क्षेत्र में चलाया गया स्वच्छता अभियान

editor1
6 Min Read

अल्मोड़ा। 07 नवम्बर, 2022- जिला प्रशासन द्वारा आज कोसी नदी में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान की शुरुआत कोसी बाजार स्थित नदी तट पर जिलाधिकारी वंदना ने उपस्थित सभी स्वयंसेवकों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को शपथ दिलाकर की। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि यह एक दिवसीय अभियान प्राणदायिनी कोसी नदी की स्वच्छता तथा लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास है। उन्होंने कहा इस एक दिवसीय स्वच्छता अभियान में लगभग 4500 स्वयंसेवी हिस्सा ले रहे हैं।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने कहा कि इतने बड़े स्तर पर हो रहे स्वच्छता अभियान से लोग प्रेरणा जरूर लेंगे तथा कोसी नदी सहित अन्य नदियों को भी स्वच्छ बनाए रखने में अपना योगदान जरूर देंगे। शुभारंभ के दौरान नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, ब्लॉक प्रमुख हवालबाग बबीता भाकुनी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान स्वच्छता अभियान में पहुंचे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय ने भी कूड़ा एकत्रित किया तथा लोगों से अपील की है कि सभी अपना कूड़ा निर्धारित स्थल पर ही डालें। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि यह अभियान एक दिवसीय न होकर लगातार लोगों द्वारा जारी रखा जाएगा तथा नदियों की स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता आएगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस दौरान जिलाधिकारी ने कोसी सफाई अभियान हेतु बनाये गये विभिन्न सेक्टरों का भ्रमण किया तथा स्वच्छता अभियान के संचालन का निरीक्षण करते हुए स्वयं भी स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। स्कूली बच्चों ने स्वच्छता अभियान में भारी उत्साह से कार्य किया। जिलाधिकारी ने कोसी बैराज क्षेत्र में पहुंचकर नदी किनारे जमा कूड़े को एकत्र किया तथा अभियान में लगे हुए सभी स्वयंसेवकों के कार्य की सराहना की। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह द्वारा भी स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया तथा उन्होंने स्वयं भी कूड़ा एकत्रित कर लोगों से नदियों की स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने मनान गांव में पहुंचकर पुल के नीचे पड़े हुए कूड़े के ढेर को हटाने में स्वयं भी हाथ बटाया तथा सभी जुटे हुए स्वयं सेवकों के कार्यों की सराहना की। स्वच्छता अभियान में लगे हुए स्कूली बच्चों ने कोसी नदी के निकटवर्ती व्यापारियों एवं निवासियों से नदी की स्वच्छता को बनाए रखने की अपील की गई। साथ ही अभियान से प्रेरित होकर स्थानीय लोगों ने भी इस महाअभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

जनपद के अंतर्गत कोसी नदी के 51 किमी में (कांटली से क्वारब) यह स्वच्छता अभियान चलाया गया है। पूरे क्षेत्र को 31 जोन तथा नदी के दाईं एवं बाएं ओर 62 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। साथ ही सभी 62 सेक्टरों के लिए 62 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। स्वच्छता अभियान में लगे हुए सभी स्वयं सेवकों के लिए जिला प्रशासन द्वारा लंच पैकेट, पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा किट, सफाई करने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री भी उपलब्ध कार्य गई है।

इस अभियान में लगभग 28 टन कूड़ा एकत्रित किया गया। इस सफाई अभियान में सभी स्थानों से एकत्र हुये कूड़े को नगर पालिका अल्मोड़ा व नगर पंचायत द्वारा निर्धारित वाहन के माध्यम से चयनित स्थान पर निस्तारित किया गया। इस सफाई अभियान में पुलिस विभाग द्वारा यातायात व्यवस्था व सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे । जिसमे पुलिस, फायर टीम, एंबुलेंस, चिकित्सकों की टीम, एसडीआरएफ तथा एसएसबी के जवान मुस्तैद रहे। सूचना के आदान प्रदान की सुलभता के लिए कोसी बैराज में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया था।


इधर क्लीन कोसी ड्राइव के अंतर्गत कोसी स्वच्छता अभियान की शुरुआत सेक्टर 13 में जिलाधिकारी वंदना द्वारा सभी प्रतिभागियों को कोसी शपथ दिलाकर एवं स्वयं सफाई कर अभियान का शुभारंभ किया।इस अभियान के अंतर्गत सेक्टर 12 व सेक्टर 13 कोसी बाजार क्षेत्र में सघन स्वच्छता अभियान संपादित हुआ। अभियान में जहां कोसी नदी के 500 मीटर बाएं और दाएं और पॉलिथीन बैग, वाटर बोतल, रैपर एवं अन्य अवांछित सामग्री को हटाकर थैलों में भरकर नगरपालिका के वाहन द्वारा टचिंग ग्राउंड तक भेजा गया ।कोसी पुल के एकदम सामने अत्यंत दुर्गम क्षेत्र में आइटीबीपी के जवानों के माध्यम से रस्सी के माध्यम से कचरा साफ करवाया गया। सेक्टर 12 में 80 बैग वह सेक्टर 13 में 95 बैग कचरा जमा हुआ जिसे नगरपालिका के वाहनों द्वारा भेजा गया इस कार्य में रा0 इ0का0 हवालबाग के विद्यार्थियों, शिक्षकों,महिला सहायता समूह, पीआरडी, पुलिस व आईटीबीपी के जवानों का भरपूर सहयोग मिला। स्वच्छता अभियान में आम जनमानस ने भी प्रतिभागिता की ।स्वयंसेवी सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र सिंह बिष्ट ने दल के समस्त सदस्यों को जलपान कराया। जिला प्रशासन द्वारा जिलाधिकारी के नेतृत्व में पानी, जलपान, स्वच्छता हेतु सहायक सामग्री की समुचित व्यवस्था की गई थी । सभी लोगों को यह प्रतिज्ञा लेने को कहा कि वह समय-समय पर इस क्षेत्र का भ्रमण कर भी स्वच्छता में सहयोग करेंगे। सेक्टर 12 व 13 में नोडल अधिकारी भगवान सिंह बिष्ट विकास खंड अधिकारी हवालबाग सहायक नोडल अधिकारी डॉ कपिल नयाल प्रवक्ता व आइटीबीपी के असिस्टेंट कमांडेंट रामकुमार आदि ने कार्यक्रम का नेतृत्व किया।