shishu-mandir

नीट परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने हटाई 27 साल पुरानी रोक, Distance Education वाले छात्र दे सकेंगे एग्जाम

Smriti Nigam
3 Min Read

Supreme Court Big Decision NEET: नीट परीक्षा को देश के मेडिकल की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित परीक्षा के रूप में देखा जाता है। हर साल लाखों युवा डॉक्टर बनने की चाह में इस परीक्षा में भाग लेते हैं। इस साल की नीट यूजी परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जा रही है। फिलहाल नीट 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं जो 16 मार्च तक चलेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

इस साल आप भी नीट की परीक्षा में तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस बार नीट की परीक्षा में कई तरह के बदलाव हुए हैं। ये बदलाव नीट यूजी 2024 सिलेबस, एग्जाम सेंटर में बढ़ोतरी के साथ, आवेदन शुल्क, योग्यता और परीक्षा के पैटर्न में हुए हैं। यही नहीं हाल ही में नीट परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला भी सुनाया। इस फैसले के अनुसार अब डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करने वाले छात्र भी नीट के परीक्षा दे पाएंगे। अब तक सिर्फ रेगुलर पढ़ाई करने वाले छात्र ही नीट यूजी में भाग ले सकते थे लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के नए फैसले में कहा गया कि अब 27 साल पुरानी नियम को हटा दिया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

27 साल पहले लगी थी रोक

आपको बता दे की 27 साल पहले डिस्टेंस से पढ़ाई करने वाले छात्रों को नीट परीक्षा देने से रोक दिया गया था लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त ओपन स्कूल से 10 + 2 की परीक्षा पास कर चुके छात्र भी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस संबंध में न्यायमूर्ति पीएस नरसिंम्हा और न्यायमूर्ति अरविंद कुमार ने नोटिस जारी की है। मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया ने ओपन स्कूल स्टूडेंट को नीट परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के विरोध सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए उन्हें एंट्रेंस एग्जाम में बैठने की अनुमति आप दे दी है।

5 मई से परीक्षा

एनटीए एक्जाम कैलेंडर के अनुसार नीट की परीक्षा 5 मई को करवाई जाएगी जो पूरे देश भर में विभिन्न परीक्षा केन्द्र पर आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा पेन और पेपर मोड पर होगी। नीट परीक्षा में छात्रों को केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी से संबंधित सवालों का जवाब देना होता है। परीक्षा में सभी प्रश्न एमसीक्यू होते हैं। इस बार नीट के लिए 25 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है।