UGC- अब पंचायत घरों के लोकमित्र केंद्रों से कर सकेंगे स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को भेजा पत्र

editor1
2 Min Read

दिल्ली। उच्च शिक्षा के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नया कदम उठाया है। अब आप पंचायत घरों में बने लोकमित्र केंद्रों (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से मुफ्त में उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर सकेंगे। बताते चलें कि केंद्र सरकार ने ग्रामीण और दूरदराज के छात्रों को घर बैठे गुणवत्ता युक्त उच्च शिक्षा देने के लिए यूजीसी ई-रिसोर्स पोर्टल बनाया है।

new-modern

जानकारी के अनुसार लोकमित्र केंद्रों में छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर के 23 हजार पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने मंगलवार को सभी राज्यों और विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा है जिसके अनुसार केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022-23 में डिजिटल शिक्षा की घोषणा की थी, इसी के तहत यूजीसी ने ग्रामीण और दूरदराज के छात्रों को घर बैठे डिजिटल माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने की योजना तैयार की है। इसमें पंचायत में बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटर में अब उच्च शिक्षा की डिजिटल कक्षाएं भी चलेंगी।

बताया गया कि इसमें इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सहयोग करेगा। यहां उच्च शिक्षा की पढ़ाई तो मुफ्त होगी पर लोकमित्र केंद्र की फीस के रूप में छात्र को 20 रुपये दिन या पांच सौ रुपये महीना देना होगा।