shishu-mandir

खबर काम की- बच्चे चलाते हैं YouTube तो ऐसे ब्लॉक करें अनचाहा एडल्ट कंटेंट

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। आज इंटरनेट के युग में YouTube हर उम्र के लोगों की बीच लोकप्रिय है। बच्चें हो या बड़ें हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते है। आज यूट्यूब पर हर तरह के वीडियोज की भरमार है, ऐसे में बच्चों को एडल्ट कंटेंट से बचाना बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

अगर आप भी इस समस्या से हर रोज जूझ रहे हैं, तो आज आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं, जिससे आप यूट्यूब को किड्स-फ्रेंडली बना सकते हैं और एडल्ट कंटेंट को ब्लॉक कर सकते हैं। यूट्यूब में अनचाहे वीडियो को रोकने के लिए Restricted Mode को आन करना होगा।

कम्प्यूटर डेस्कटॉप और स्मार्टफोन पर इस मोड को ऑन करने के लिए सबसे पहले वेब ब्राउजर पर YouTube.com वेबसाइट खोलें। फिर ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। अब प्रोफाइल मेनू से, “Restricted Mode” पर क्लिक करें और “Active Restricted Mode” ऑप्शन के लिए टॉगल ऑन करें। ऐसे करने से आपके डेस्कटॉप के वेब ब्राउजर के लिए Restricted Mode एक्टिवेट हो जाएगा।

वहीं मोबाइल पर YouTube Restricted Mode कैसे ऑन करने के लिए स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप खोलें और यूट्यूब सेटिंग्स में जनरल मेनू पर जाएं। वहां Restricted Mode ऑप्शन पर जाएं और “Activate Restricted Mode” के लिए टॉगल ऑन करें।