shishu-mandir

टूथब्रश जैसा ये खास डिवाइस पता लगाएगा मुंह का कैंसर, कुछ सेकंड में ही मिलेगा परिणाम, जानिए कौनसा है ये डिवाइस

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

अब मुंह के कैंसर का पता लगाना आसान हो जाएगा। Indian Institute of Technology (IIT) के वैज्ञानिकों ने जेके cancer institute के डाक्टरों के सहयोग से toothbrush के आकार की device तैयार की है, जिसमें लगे सेंसरों की मदद से चंद सेकेंड में जानकारी मिल जाएगी कि मुंह का कैंसर है या नहीं। वैज्ञानिकों ने इस उपकरण को ओरा स्कैन नाम दिया है। उपकरण में एक कैमरा और Artificial Intelligence (AI) आधारित सेंसर हैं, जो मुंह के अंदर की पूरी इमेज कैद करके पूर्व से जुटाए गए डेटा के आधार पर विश्लेषण कर सटीक रिपोर्ट देंगे। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आपको इस नवीनतम शोध के बारे में बताते हैैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

IIT के वैज्ञानिक प्रो.जयंत कुमार सिंह ने बताया कि भारत में मुंह के कैंसर से सर्वाधिक मौत होती हैं। यह समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा है क्योंकि जानकारी के अभाव और स्वास्थ्य सेवाओं की कमी के कारण मुंह के कैंसर का जल्द पता नहीं लग पाता है। जब उन्हें पता लगता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है और कैंसर का स्तर काफी बढ़ चुका होता है। इसी समस्या को देखते हुए IIT ने चिकित्सकों के सहयोग से Aura Scan Hand Held Device तैयार की, ये device मुंह के cancer का शुरुआती स्टेज पर ही पता लगाने में सक्षम होगी। इसे पंचायत स्तर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर दिया जाएगा तो गांवों में सामान्य स्वास्थ्य जांच के क्रम में इसका इस्तेमाल हो सकेगा और कैंसर से होने वाली मृत्यु दर कम की जा सकेगी।

इन्होंने की मदद


इस डिवाइस को बनाने में जेके कैंसर अस्पताल की oral cancer स्पेशलिस्ट डा. प्रेरणा सिंह, जीतेंद्र कुमार और उनकी टीम ने सहयोग दिया। डाक्टरों की टीम ने ओरल कैंसर की विभिन्न स्टेज और उनके लक्षणों का विश्लेषण करके सटीक माडल तैयार कर डेटा बेस बनाया है। ये विशेषज्ञ नए डेटा के आधार पर माडल को बेहतर बना रहे हैं।

नहीं लेना पड़ेगा टिश्यू, सेंसर बताएगा परिणाम


प्रो. जयंत ने बताया कि वर्तमान में oral cancer की जांच करने के लिए मुंह में विभिन्न स्थानों से टिश्यू लेकर उनकी जांच की जाती है और परिणाम आने में काफी वक्त लगता है। aura scan device बिना tissue लिए बहुत सूक्ष्म स्तर पर जाकर AI की मदद से जांच करती है। यह डिवाइस प्रारंभिक चरण में ही cancer का पता लगा सकती है। इससे दवाओं व अन्य उपचार से बीमारी ठीक की जा सकेगी।

मुंह में दानों के रंग व फ्रिक्वेंसी पर काम करता है सेंसर


उन्होंने बताया कि aura scan device मुंह के अंदर व बाहर के दानों, छालों व टिश्यू का फोटो लेकर उसके रंग और frequency के आधार पर अपनी रिपोर्ट देती है। cancer बहुत छोटे दानों को भी देखकर पूर्व से तैयार डेटा के आधार पर सटीक आकलन करने में सक्षम हैं। Device में ही लगे सेंसर डाक्टर को बता देंगे कि व्यक्ति को ओरल कैंसर है या नहीं।

छह माह में मिलेगी बाजार में


प्रो.जयंत ने बताया कि डिवाइस का prototype तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसका patent होने की उम्मीद है। तकनीक पेटेंट कराने के बाद सार्वजनिक उपयोग के लिए कंपनियों से करार किया जाएगा ताकि यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो सके। छह माह में इसे बाजार में लाने की तैयारी है। इसकी कीमत एक लाख रुपये के अंदर ही होगी। इस डिवाइस में लगे उपकरण की मदद से मरीजों की जांच होती रहेगी।