shishu-mandir

बेतालघाट में सर्पदंश(snake bite) से बच्ची की मौत मामले पर मुकदमे दर्ज, बच्ची के मौत के बाद सतर्क दिखा प्रशासन

उत्तरा न्यूज डेस्क
5 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

बेतालघाट 26 मई 2020- उत्तराखंड में नैनीताल के बेतालघाट के ग्राम पंचायत तल्ली सेठी के प्राइमरी स्कूल में क्वारंटीन छह साल की बच्ची की सर्पदंश (snake bite)के बाद हुई मौत के बाद प्रशासन सतर्क दिखा.

saraswati-bal-vidya-niketan

सुबह तड़के इस बच्ची को सांप ने डंस दिया। परिजन उसे अचेत अवस्था में बेतालघाट के सीएचसी लेकर पहुंचे। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया.

इसके बाद प्रशासन ने राजस्व निरीक्षक, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और सहायक अध्यापक के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बताते चलें कि नौ दिन पहले दिल्ली से अपने परिवार के साथ पैतृक गांव लौटे महेंद्र सिंह की पत्नी, भाई और दो बच्चों को तल्ली सेठी प्राथमिक स्कूल में क्वारंटीन किया था.

ऑपरेशन के चलते महेंद्र सिंह को होम क्वारंटीन की छूट दी गई थी। सोमवार तड़के पांच बजे महेंद्र सिंह की बेटी अंजली (6) को सांप ने कान में डंस लिया।  


अचेत अवस्था में बेतालघाट के सीएचसी ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई.
बच्ची की मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया.

डीएम के निर्देश पर बेतालघाट की एसडीएम रिचा सिंह ने प्रवासियों की देखरेख में लापरवाही बरतने के मामले को गंभीरता से लिया. इस मामले में बच्ची के चाचा भीम सिंह की तहरीर पर मल्ली सेठी के राजस्व उप निरीक्षक राजपाल सिंह के खिलाफ, बेतालघाट के खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. वीएस निषाद की ओर से कांडा के ग्राम पंचायत विकास अधिकारी उमेश जोशी और तल्ली सेठी स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के सहायक अध्यापक करन सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269, 270, 304 और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 55 के तहत बेतालघाट तहसील में मुकदमा दर्ज कर लिया है.
देर रात नैनीताल में बच्ची का पोस्टमार्टम किया गया.
इधर कोरेंटीन सेंटर में अंजलि की मृत्यु पर जिलाधिकारी सविन बंसल ने शोक व्यक्त किया है। श्री बंसल ने कहा है कि बच्ची के परिजनों को वन विभाग की ओर से निर्धारित मुआवजा राशि का जल्द ही भुगतान किया जायेगा। कोरेन्टाइन सेन्टर मे तैनात किये गये राजकीय कर्मचारियों की लापरवाही को गम्भीरता से संज्ञान मे लेते हुये जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित कर्मचारी के विरूद्ध देर रात एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जारी किये थे जिसके क्रम में नायब तहसीलदार बेतालघाट द्वारा सम्बन्धित थाने मे मृतक बच्ची केे ताऊ खीम सिह की शिकायत पर शासकीय कार्यो मे लापरवाही बरतने के आरोप मे पटवारी राजपाल सिह, ग्राम विकास अधिकारी उमेश जोशी, जीआईसी बेतालघाट के सहायक अध्यापक करन सिह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। उपजिलाधिकारी ऋचा सिह की रिपोर्ट पर सम्बन्धितों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269,270,304 (ए) तथा आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा इस प्रकार की गम्भीर कार्यवाही प्रदेश स्तर की पहली गम्भीर कार्यवाही है। जिलाधिकारी की इस कार्यवाही से जनपद भर के कर्मचारियों मे हड़कम्प मचा हुआ है।
गौरतलब है कि प्राथमिक विद्यालय तल्लीसेठी बेतालघाट के कोरेन्टाइन सेन्टर मे 16 लोग कोरेन्टाइन है इसमें महेन्द्र का परिवार भी था. इस परिवार की कोरेन्टाइन अवधि मंगलवार को पूरी हो रही थी.

जिलाधिकारी ने चेताया है कि भविष्य मे ऐसा कोई मामला सामने आया तो लापरवाहा कर्मचारी के खिलाफ कडी कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी। उन्होने दो टूक शब्दों मे कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रो मे स्थापित किये गये सभी कोरेन्टीन सेन्टर पर जिस स्टाफ की तैनाती की गई है वहां वह आपने दायित्व पूरी तत्परता एवं निष्ठा से अनुपालन करेे किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी. लापरवाही की दशा में कडी से कडी विधिक कार्यवाही भी अमल मे लाई जायेगी। उन्होने कहा कि आपदा के इस काल में सभी अधिकारी अपने मोबाइल चौबीस घंटे खुले रखें तथा आने वाली सभी काॅल को अनिवार्य रूप से अटैंड करें तथा लोगाें की समस्याओं का निराकरण करते हुये उन्हे सहयोग करें।
श्री बंसल ने जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी तथा जिला पंचायतराज अधिकारी अतुल प्रताप सिह तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता को निर्देश दिये है कि तैनात किये गये सभी कर्मचारियोें तथा अध्यापकों की वीडियो काॅल के माध्यम से सभी तैनात लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित करें.