shishu-mandir

अनुसूचित वर्ग के लोगों के पास नहीं है आवास और जमीन इसलिए हो रहा है पलायन,अल्मोड़ा पहुंचे आयोग के अध्यक्ष ने कहा सरकार तक पहुंचाएंगे यह बात

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

यहां देखें पूरा वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। जनपद में अनुसूचित जातियों व पिछड़े वर्गों की समस्याओं के समाधान के लिए अल्मोड़ा पहुंचे अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष बीआर आर्या ने कहा कि भ्रमण के दौरान यह समस्या आई है कि अनुसूचित वर्ग के लोगों के पास आज भी आवास नहीं हैं। और जमीन नहीं होने की शिकायत भी उनके सामने आई है। उन्होंने कहा कि इस सारी समस्या को प्रदेश सरकार को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीएम खुद इस मामले पर गंभीर हैं और उन्हें उम्मीद है कि इस ज्वलंत समस्या का निराकरण हो जाएगा।
जनपद के विभिन्न स्थानों में जन सुनवाई के बाद विकास भवन सभागार में विभिन्न अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि पिछड़े, असहाय व निर्बल वर्ग के लोगो को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ मिल सके इस बात का सभी अधिकारी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि पिछड़ी जाति के उत्थान के लिए व उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के योजनाओं का लाभ पहुॅचाना आवश्यक है तभी प्रदेश के सीमान्त क्षेत्रों से पलायन को रोका जा सकता है।
बैठक में अध्यक्ष द्वारा समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान लोगों को समय से पेंशन सहित विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने सभी जनपदस्तरीय अधिकारियों द्वारा उनके विभागों में चल रही योजनाओं की जानकारी ली और किसी प्रकार अनुसूचित जाति के लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है इस पर गहनता से चर्चा की और अधिकारियों सेे सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार की ओर प्रेरित करे ताकि पलायन जैसी गम्भीर समस्या से निजात मिल सके।
इस दौरान अध्यक्ष ने बाल विकास, कृषि, पशुपालन, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत, जलसंस्थान सहित अन्य विभागों की समीक्षा की और सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग में चल रही योजनाओं का लाभ अन्तिम व्यक्ति पहुॅचे इस बात का विशेष ध्यान दिया जाय। बैठक में विधि अधिकारी देव सिंह, मनीष सेमवाल, अरविन्द सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी जगमोहन कफोला, जिला बाल विकास अधिकारी संजय गौरव, अपर जिला चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह के अलावा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

saraswati-bal-vidya-niketan