shishu-mandir

एसबीआई ग्राहक जल्द निपटा ले ये काम, वरना 31 मार्च के बाद बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

भारत की सबसे बड़ी government bank (state Bank of India) में करोड़ों लोगों का account है। Bank समय-समय पर अपने ग्राहकों को नए update के बारे में जानकारी देती ही रहती है और पिछले काफी समय से bank ग्राहकों को एक जरूरी काम के लिए बोल रही है। अब अगर यह जरूरी काम जिन लोगों ने नहीं किया है उनका 31 march के बाद account बंद हो जाएगा और उसके बाद अपने account से लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


SBI ने दी 31 march तक की मोहलत


दरअसल, State Bank अपने हजारों bank account बंद कर देगा अगर उनका (KYC) नहीं होगा। State bank ने इसके लिए 31 march 2022 तक की मोहलत दी है। अगर आपने अपने SBI account में KYC नहीं कराया है तो 31 march तक उसे करा सकते हैं। लेकिन 31 march के बाद आपका bank account बंद हो सकता है। Bank की ओर से कहा गया है कि KYC update के साथ adhar card और pan भी link होना चाहिए। अगर आने इन दोनों कागजातों को link नहीं किया है तो घर बैठे आधार और pan को एक message के जरिए link कर सकते हैं।


State bank ने कई अलग-अलग माध्यमों से KYC update कराने की जानकारी दी है। अपने आधिकारिक account से tweet के अलावा ग्राहकों को message भेजे गए हैं। SBI के मुताबिक हजारों खाते ऐसे हैं जिनका KYC update होना जरूरी है।आपको बता दें की इसकी अंतिम तारीख 31 march निर्धारित की गई है। इस deadline तक खाते का KYC जरूर update कर लें वरना बाद में खाते से transaction नहीं होगा। ATM या debit card भी काम नहीं करेगा। इसके साथ ही pan और आधार कार्ड को भी 31 march तक लिंक करना जरूरी है।


ऐसे करें अपने pan को आधार कार्ड से लिंक


आयकर E filing portal पर जाएं – https://incometaxindiaefiling.gov.in/
Register करें


User id, पासवर्ड और जन्म तिथि दर्ज करके लॉग इन करें


एक pop up window दिखाई देगी, जो आपको अपने पैन को आधार से जोड़ने के लिए कहेगी।


यदि नहीं, तो menu बार पर profile settings पर जाएं और लिंक आधार पर click करें।


Pan details के अनुसार नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरण का उल्लेख पहले ही किया जाएगा


अपने आधार पर लिखे पैन विवरण को screen पर वेरिफाई करें।
आधार नंबर दर्ज कर link नाउ पर क्लिक करें।


अब एक pop up संदेश आपको सूचित करेगा कि आपका आधार आपके पैन से successfully link हो गया है।