सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने की सीडीएस अनिल चौहान से भेंट,ऑपरेशन सद्भावना में शामिल करने की मांग उठाई

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 7 अगस्त 2023

उत्तराखण्ड के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने आज सोमवार 7 अगस्त को नई दिल्ली में सीडीएस चीफ आफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान से शिष्टाचार भेंट की।
सीडीएस अनिल चौहान से मुला​कात में उत्तराखण्ड के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख की तरह ही चीन सीमा से सटे उत्तराखण्ड के सीमावर्ती क्षेत्रों को ऑपरेशन सद्भावना में सम्मिलित करने की मांग की।


सीडीएस से मुलाकात में सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा उत्तराखंड भौगोलिक और सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण राज्य है और इसकी सीमाएं चीन से लगी हुई है,उन्होंने उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के 119 ब्रिगेड और जनपद चमोली के जोशीमठ में सेना के 9 ब्रिगेड को ऑपरेशन सद्भावना में शामिल किए जाने की मांग की।


सीडीएस अनिल चौहान से मुलाकात में उत्तराखण्ड के सैनिक कल्याण मंत्री ने डोईवाला में कैंटीन खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दिए जाने की मांग करने के साथ ही प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए उत्तराखण्ड मेंआवश्यकतानुसार अन्य जगहों पर भी सेनाकी कैंटीन खोलने पर विचार करने की मांग की। सैनिक कल्याण मंत्री ने सीडीएस के साथ देहरादून में निर्माण हो रहे सैन्य धाम को लेकर चर्चा के दौरान उत्तराखंड के वीर योद्धाओं द्वारा युद्ध के दौरान इस्तेमाल शस्त्रों को भी सैन्य धाम में स्थापित किए जाने की मांग की।


बताते चले कि कि ऑपरेशन सद्भावना कार्यक्रम विशेष रूप से नियंत्रण रेखा के पास ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया है। इसके तहत कई कल्याणकारी कार्य किए जाते है। इसमें जिसमें बुनियादी ढांचा विकास, चिकित्सा देखभाल, महिला और युवा सशक्तीकरण, शैक्षिक पर्यटन और खेलकूद टूर्नामेंट जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। इसके साथ ही परियोजनाओं को स्थानीय आबादी की जरूरतों और इच्छाओं के अनुसार योजनाबद्ध किया जाता है और सफल दीक्षा के बाद इन्हें राज्य सरकार को सौंप दिया जाता है। उत्तराखण्ड के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी की मांग पर सीडीएस अनिल चौहान ने सकारात्मक आश्वासन देते हुए मामले में शीघ्र कार्यवाही किए जाने की बात कही।