shishu-mandir

रोडवेज स्टेशन के पास डंप कूड़े का ढेर धीरे धीरे समा रहा लोहावती नदी में

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

सुभाष जुकरिया

लोहाघाट। काली कुमाऊं के लोहाघाट बस स्टेशन की निचली तरफ नदी की ओर ढेरों कूड़ा जमा होते जा रहा है। जहां देशभर में स्वच्छता अभियान खूब जोरों से सुर्खियों में है। वही चम्पावत जिले की लोहाघाट नगर पंचायत स्वच्छता के प्रति नाकाम साबित दिखती है। नगर पंचायत की ओर से इसके ठीक सामने कूड़ेदान बनाया गया है। बावजूद इसके अधिकांश लोग इस स्थान पर बने कूड़ेदान को छोड़कर स्टेशन के निचले हिस्से में जगह पर कूड़ा फैंक रहे हैं। जो यहां से होकर सीधे लोहावती नदी में समाता जा रहा है।

इसके अलावा दूसरी तरफ लोहाघाट नगर की गंदगी विभिन्न नालियों से बहते हुए सीधे लोहावती नदी को गंदा कर रही है। नगर से निकलने वाले नालों से बहती गंदगी लोहावती नदी को गंदा कर रही है। लोहाघाट रोडवेज के इस स्थान से भी कूड़ा लोहावती नदी को प्रदूषित करने में सहायक रहा है। इसके अलावा नगर में जगह जगह लगे गंदगी के ढे़रों से पता चलता है कि यहां अब तक कचरा निस्तारण प्लांट की समुचित व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो पाई है।

रोडवेज स्टेशन की दीवार के पीछे की ओर गंदगी का ढ़ेर पड़ा हुआ है। नगर के किनारे किनारे में बहने वाली लोहावती नदी भी इस कूड़े की चपेट में है। देवदार वृक्षों के मनोहर दृश्य के लिए प्रसिद्ध लोहाघाट नगर को गंदगी से निजात दिलाने की स्थानीय निवासियों की दरकार है। डंप कूड़े के ढेरों से उठती दुर्गंध के चलते इन स्थानों पर लोग नाक में रूमाल रख चलने को मजबूर हैं। यहां रोडवेज के आसपास ढेरों गंदगी पसरी हुई है।

Screenshot-5

 

new-modern
gyan-vigyan