shishu-mandir

सेवा का अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन को बागेश्वर जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

बागेश्वर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में सेवा का अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के संबन्ध में बैठक संपन्न हुई। जिसमें तहसील स्तर से जारी होने वाले प्रमाण पत्रों की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देष दिये है कि सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत तहसील स्तर पर जो भी प्रमाण पत्र जारी किये जाते है उन्हें निर्धारित समयावधि के अन्तर्गत निर्गत करना सुनिष्चित करें।बैठक में उपस्थित उप जिलाधिकारियों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि तहसील स्तर से जो भी प्रमाण पत्र बनाये जाने हेतु आवेदन किये जाते है उन्हें निर्धारित समय के अन्तर्गत निर्गत किये जा रहे है।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा देव भूमि जनसेवा केन्द्रों ( ई डिस्ट्रिक्ट कॉमन सर्विस सेन्टर) के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं के लिए साक्ष्य के रूप में 02 दस्तावेजों को अपलोड किये जाने का प्रावधान है किंन्तु अधिकांष सेवाओं के लिए दस्तावेज अपूर्ण रह जाते है इसके लिए उन्होंने ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को निर्देष दिये है कि सेवा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत जो भी प्रमाण पत्र निर्गत किये जाते है जिसमे जाति, स्थायी, हैसियत, चरित्र, उत्तरजीवी आदि आवेदन पत्रों की प्राप्ति करते समय सभी ठीक प्रकार से जांच करने के निर्देष दिये तथा जो भी दस्तावेज अपलोड किये जाते है उन्हे अपलोड करने के निर्देष दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा कि लेखपाल एवं उपनिरीक्षकों द्वारा आवेदन पत्रों के साथ संलग्न किये गये दस्तावेजों की डैस्क जांच कर त्रुटिपूर्ण आख्या देते हुए आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया जाता है जिसके लिए उन्होंने प्रत्येक आवेदन पत्र के संबन्ध में स्थलीय जांच करने के उपरान्त स्पश्ट आंख्या अंकित की जानी चाहिए जिसके लिए उन्होंने संबन्धित लेखपालों/उपराजस्व निरीक्षको को इस संबन्ध में समुचित निर्देष निर्गत करने को कहा। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देष दिये है कि किसी भी आवेदन पत्र को निरस्त किये जाने की दषा में उस पर स्पश्ट आंख्या प्रस्तुत करते हुए आवेदक को भी सकारण अवगत कराने के निर्देष दिये। बैठक में अपरजिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, उपजिलाधिकारी बागेष्वर राकेष चन्द्र तिवारी, गरूड जयवर्धन षर्मा, काण्डा योगेन्द्र सिंह, कपकोट प्रमोद कुमार, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर रोहित बहुगुणा सहित संबन्धित अधिकारी मौजूद थें।

new-modern
gyan-vigyan