स्व. इंद्रमणि बडोनी

remembered on the death anniversary Indramani Badoni

अल्मोड़ा, 18 अगस्त 2020 उत्तराखंड क्रांति दल ने राज्य आंदोलन के प्रणेता व पहाड़ के गांधी नाम से प्रसिद्ध स्व. इंद्रमणि बडोनी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सभी ने उनके बताए आदर्शों पर चलने का संकल्प ​लिया.

इस विभाग में सरकारी नौकरी हेतु करें निशुल्क आवेदन


नगर के होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तराखंड क्रांति दल के वरिष्ठ नेता ब्रह्मानंद डालाकोटी ने कहा कि स्व. इंद्रमणि बडोनी जो 3 बार देवप्रयाग विधानसभा से उत्तर प्रदेश में विधायक रहे.

उत्तर प्रदेश सरकार में पर्वतीय विकास के उपाध्यक्ष पद पर रहते हुए पर्वतीय क्षेत्र के विकास के साथ ही उत्तराखंड राज्य के निर्माण में भी उनका बहुत बड़ा योगदान रहा.

उन्होंने कहा कि स्व. बडोनी ने न केवल उत्तराखंड राज्य की मांग के लिए गढ़वाल मंडल के गांव—गांव में अलख जगाई बल्कि, नारायण स्वामी आश्रम तवा घाट से लेकर उत्तरकाशी आराकोट तक पूर्व विधायक जसवंत सिंह बिष्ट के साथ पदयात्रा कर कुमाऊं और गढ़वाल को एक करने में बड़ा महत्वपूर्ण योगदान दिया.

कांग्रेस की मांग- इस्तीफा दें विधायक नेगी, द्वाराहाट विधायक पर शोषण के आरोपों पर कांग्रेस ने पूरे जिले में किया प्रदर्शन

डालाकोटी ने कहा कि इसे एक दुखद अनहोनी ही कहा जाएगा कि जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन उत्तराखंड राज्य बनाने के लिए समर्पित किया वे उत्तराखंड राज्य बनने से कुछ समय पहले ही वह स्वर्गवासी हो गए.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड क्रांति दल परिवार उनके गांधीवादी विचारों के पथ प्रर्दशन में आज भी उनकी भावनाओं के अनुरूप राज्य की दिशा—दशा सुधारने के लिए संघर्षरत है.


इस अवसर पर गोपाल सिंह मेहता, भगवान डोबाल, भाष्कर भुवन पांडे, उदय मेहरा, मुमताज कश्मीरी, सोनू बिष्ट, मुकेश बिष्ट आदि मौजूद थे.

खबरों से अपडेट रहने के लिये हमारे यूटयूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw