shishu-mandir

रामनगर ब्रेकिंग : इको सेंसेटिव जोन के खिलाफ ग्रामीणों का कार्बेट नेशनल पार्क के झिरना गेट पर तालाबंदी का ऐलान

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

रामनगर से सलीम मलिक

saraswati-bal-vidya-niketan

रामनगर। कार्बेट नेशनल पार्क से सटे ढेला गांव को इको सेंसेटिव जोन से बाहर किये जाने की मांग को लेकर ढेला के ग्रामीणो ने रविवार को पार्क के झिरना गेट पर तालाबंदी का ऐलान करते हुये पर्यटको की आवाजाही ठप्प करने का फैसला किया है।

तीन दिन के धरना-प्रदर्शन के बाद भी वन-विभाग द्वारा कोई सुनवाई न होने के कारण शुक्रवार को इसका ऐलान करते हुये ग्रामीणो ने चेतावनी दी है कि उनका आंदोलन उनकी मांग पूरी होने तक जारी रहेगा। इस दौरान ग्रामीणो के समर्थन में धरना स्थल पर पहुंचे स्थानीय विधायक को ग्रामीणो की नाराजगी का सामना भी करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर ब्लाक प्रमुख रेखा रावत ने आंदोलन को अपना समर्थन देते हुये कहा कि वन-विभाग द्वारा ग्रामीणो के किसी भी उत्पीड़न का करारा जवाब दिया जायेगा।

शुक्रवार को धरना स्थल पर ग्रामीणो ने सभा के दौरान वन-विभाग पर आरोप लगाते हुये कहा कि उनके गांव को इको सेंसेटिव जोन में रखे जाने के कारण गांव में विकास कार्य पूरी तरह से ठप्प हो गये हैं। उनके बच्चे किसी प्रकार का कोई रोजगार नहीं पा रहें हैं, जिसके चलते उनके युवाओं के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है।

इस मौके पर ग्रामीणो के समर्थन में धरना स्थल पर पहुंचे विधायक को ग्रामीणो के तीखे विरोध का सामना करना पड़ा। विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने ग्रामीणो को बताया कि सरकार के प्रयास से इको सेंसेटिव जोन में आये 36 गांवो में से 35 गांवो को इसके दायरे से बाहर निकाल लिया गया है। ढेला गांव को भी इको सेंसेटिव जोन से बाहर रखने के लिये सरकार प्रयासरत है। बिष्ट ने आश्वासन दिया कि 26 नवम्बर को देहरादून में प्रस्तावित वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक में ढेला गांव को जोन से बाहर रखने की मांग की जायेगी। यदि इसके बाद भी ग्रामीणो की मांग नहीं मानी गई तो 4 दिसम्बर को विधानसभा सत्र में इस मुददे को पुरजोर ढंग से उठाकर ग्रामीणो की मांग को पूरा कराया जायेगा।

ब्लाक प्रमुख रेखा रावत ने ढेला गांव को जोन से बाहर रखने की मांग का समर्थन करते हुये कहा कि पार्क से सटे ढेला गांव में इको सेंसेटिव जोन का दायरा जीरो किमी किया जाये, जिससे इन गांवो को विकास हो सके। श्रीमती रावत ने ग्रामीणो की इस मांग के समर्थन में ग्रामीणो के हक का लड़ाई सड़क से लेकर हर सदन तक पुरजोर ढंग से लड़कर ग्रामीणो को न्याय दिलाया जायेगा। भाजयुमो जिला मंत्री इन्दर रावत ने कहा कि ग्रामीणो की मांग के प्रति वन-विभाग के उदासीन रवैये के खिलाफ शनिवार को सैंकड़ो ग्रामीणो के साथ मिलकर कार्बेट नेशनल पार्क के झिरना पर्यटन जोन के गेट पर तालाबंदी करते हुये पर्यटको का कार्बेेट नेशनल पार्क में प्रवेश रोका जायेगा।

इस दौरान ग्राम प्रधान मदन राम, मनमोहन सिंह बिष्ट, संजय कुमार, मदन बिष्ट, प्रताप रावत, हरीश रावत, राजू मवाड़ी, ललित डंगवाल, जसवंत रावत, भूपेन्द्र खाती, विक्रम रावत, रमेश अधिकारी, कविन्द्र बिष्ट, कमल अधिकारी, अजय सिंह करगेती, नन्दन सिंह, प्रभात करगेती, ख्यालीदत्त डोर्बी, कमला देवी, मंजू अधिकारी, दीपा देवी, अनीता देवी, हीरा देवी, संजय अधिकारी, हंसी देवी, भावना अधिकारी, आनन्द सिंह नेगी, गणेश नेगी, मनोज रावत, रणजीत सिंह, दीवान सिंह अधिकारी, गोापालदत्त पपनै सहित सैकड़ो ग्रामीण मौजूद रहे।