Weather Update: उत्तराखंड में बारिश और तूफान से मच गई तबाही, उड़ गए टीन शेड और उखड़े बड़े-बड़े पेड़

Smriti Nigam
2 Min Read

Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग की भविष्यवाणी एकदम सही साबित हुई। शनिवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। प्रदेश में आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तूफान के कारण जहां कई पेड़ अपनी जगह से उखड़ गए तो कई घरों के टीन शेड उड़ गए। इतना ही नहीं आंधी तूफान की चपेट में आने से बिजली के खंभे को भी काफी नुकसान हुआ, जिससे शहर में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

new-modern

आपको बता दे की देहरादून जिले के विकास नगर क्षेत्र में शनिवार 30 मार्च सुबह को करीब 5 से 6 बजे के बीच बारिश के साथ तेज हवाएं चली और उसके बाद ओलावृष्टि भी जमकर हुई। इस आंधी तूफान से कई घरों के ऊपर के टीन शेड भी उड़ गए। वहीं खेतों में तैयार फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। पछुवादून क्षेत्र के कुछ इलाकों में पेड़ उखड़ कर सड़कों पर गिर गए थे। गनीमत रही है कि इस दौरान किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई। कई स्थानों पर पेड़ों के गिरने की भी सूचना दी गई स्थानीय लोगों ने वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस बारे में बताया।

कहा जा रहा है कि विकास नगर में आसाराम इंटर कॉलेज के पास भारी भरकम पेड़ हवा की वजह से धराशाई हो गया। इसके अलावा ब्रह्म दत्त चौक पर स्ट्रीट लाइट के खंभे भी गिर गए। दूसरी ओर जौनसार बावर क्षेत्र के कुछ गांवों में ओलावृष्टि होने से फसलों को भी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है की मौसम विभाग ने पहले ही उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी थी जो सही साबित हुई।