Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

Pithoragarh- रहवासी किसान समिति के तत्वावधान में कार्यशाला आयोजित, किसानों को बांटे गए कृषि उपकरण

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। जनपद के बेरीनाग ब्लाक के पीपलतड़ में रहवासी किसान समिति के तत्वावधान में शुक्रवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय पादप आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो क्षेत्रीय केंद्र भवाली की ओर से कृषि जैव विविधता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य अनुसूचित जाति समुदाय को कृषि जैव विविधता के प्रति जागरूक और उनके संरक्षण को प्रेरित करना है।

new-modern
gyan-vigyan

केंद्र सरकार की अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय केंद्र भवाली के वैज्ञानिक केएम राय ने आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। एक दिवसीय इस कार्यशाला में ग्रामसभा पीपलतड़ व बेलकोट के 150 परिवारों को सब्जी बीडर, लीची पौध और छोटे कृषि यंत्र जैसे गैंती, दंराती, कुट्टल भी वितरित किये गये, जिससे अनुसूचित जाति समाज के लोग आत्मनिर्भर हो सकें।

इस अवसर पर रहवासी किसान समिति के अध्यक्ष पूर्व सैनिक विनोद सिंह कार्की ने किसानों से कहा कि गांव के सर्वांगीण विकास के लिए हर तबके की भागीदारी किसान समूह में सुनिश्चित होनी चाहिए। रहवासी समूह अपने किसान सेंटर में इस तरह की कार्यशालाएं भविष्य में भी कृषि संस्थानों के माध्यम से करता रहेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले रहवासी किसान समूह का अपनी माटी अपने बीज अभियान सफल रहा है, जिसमें कृषि परिषद भवाली का बहुत सहयोग रहा है।

कार्यशाला में बेलकोट-पीपलतड़ के क्षेत्र पंचायत सदस्य ललित मोहन टम्टा ने कहा कि रहवासी जैसे किसान समूह हर गांव में होंगें तो निश्चित तौर पर पहाड़ों में स्वरोजगार और कृषि-उद्यान की नई संभवाना के दरवाजे खुलेंगे। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान पीपलतड़ सुरमती टम्टा, रहवासी किसान समूह की सचिव मधु आर्या, राजन राम, लक्क़ी पुजार, ग्राम प्रधान बेलकोट, किसान सचिन भंडारी , अजय कुमार, चन्दर राम, देव राम, श्याम राम, माता देवी, सुरेश राम, हरीश राम, पवन कुमार, पूजा देवी, शिव राम, सन्तोष कुमार, मदन कुमार, गीता देवी, समेत अनेक लोग उपस्थित थे।