shishu-mandir

साधनहीन(resourceless) विद्यार्थियों के लिए भी बने उचित व्यवस्था(Proper arrangements),उत्तराखंड में विद्यालयों के लिए जारी करें अतिरिक्त बजट- उछांस

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Proper arrangements made for resourceless students, release extra budget for schools in Uttarakhand

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा: 30 मई 2020—उत्तराखंड छात्र संगठन ने लॉक डाउन (lock down)के बीच प्रभावित हो गई शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए तत्काल प्रभावी कदम(Proper arrangements) उठाए जाने की मांग की है.

Proper arrangements

संगठन ने शनिवार को जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री को ज्ञापन देते हुए कहा कि महामारी के इस दौर में ​यहां की शिक्षा व्यवस्था भी काफी प्रभावित हुई है साथ ही गरीब तबके का विद्यार्थी साधनविहीन (resourceless)साबित हो रहा है.

कहा कि उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था दयनीय है यहां अधिकांश स्कूल कॉलेज संसाधन विहीन है क्योंकि अध्यापकों की कमी है और एक प्रकार से आन लाइन शिक्षण के लिए एकदम तैयार नहीं हुआ है.

कई बच्चों के पास आन लाइन शिक्षण का लाभ उठाने के लिए पर्याप्त संशाधन नहीं हैं. संशाधन विहीन बच्चों के पास इंटरनेट का खर्च वहन करने की भी क्षमता नहीं है.


ज्ञापन में कहा गया ​है कि सरकारी स्कूल कॉलेजों को सुदृढ किया जाना चाहिए,और स्मार्ट कक्षाएं संचालित करने की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए.

साथ ही हर विद्यार्थी तक स्मार्ट फोन, इंटरनेट और अच्छे नेटवर्क के साथ पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराने,सबको अनिवार्य, गुणवत्तापूर्ण और निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराए जाने अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उनके रोजगार की संभावना को देखते हुए समय पर परीक्षाफल प्रदान किये जाने, व राजनीतिक संरक्षण में पल रहे निजी व्यवसायिक शिक्षा संस्थानों की मनमानी ,लूट खसोट और दबंगई पर रोक लगाने की मांग उठाई.

ज्ञापन में सुमया साकिब,विजय सिंह,पंकज कुमार,ओजस्वी मनकोटी, स्निग्धा तिवारी, राजू गिरी, गोपाल राम आदि मौजूद थे.