shishu-mandir

अल्मोड़ा: परियोजना निदेशक डीआरडीए ने ताकुला में महिला कृषक समूह के साथ की बैठक, फार्म मशीनरी बैंक का किया अवलोकन

editor1
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Almora: Project Director DRDA held a meeting with women farmers group in Takula, observed Farm Machinery Bank

अल्मोड़ा, 8 दिसंबर 2022- परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास चन्द्रा फर्त्याल (chandra fartyal)ने विकासखण्ड ताकुला के ग्राम पंचायत बीना में उज्जवल स्वायत्त सहकारिता की महिलाओं के साथ एक बैठक की। इस बैठक में उज्जवल स्वायत्त सहकारिता जो राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित की गयी है उस सीएलएफ की 50 महिलाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
Almora: Project Director DRDA held a meeting with women farmers


परियोजना निदेशक फर्त्याल द्वारा समूह की महिलाओं को डमस्क गुलाब की खेती के बारे में विस्तृत चर्चा की तथा आजीविका बढ़ाने हेतु प्रेरित किया गया।

See this video

उन्होंने डमस्क गुलाब के बाजार की व्यापक संभावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। परियोजना निदेशक द्वारा रूरल इन्क्यूवेटर सेन्टर (आरबीआई) हवालबाग को गुलाब की खेती पर बिजनेस प्लान बनाने हेतु निर्देशित किया


इस बैठक में महिलाओं द्वारा सिंचाई के साधन व तारबाड़ की मॉग की। जिस पर परियोजना निदेशक द्वारा एनआरएलएम, मनरेगा, कृषि विभाग के अधिकारियों को इस सम्बन्ध में निर्देशित किया।
इस बैठक में कृषि विभाग द्वारा फार्म मशीनरी बैंक का लाईव डेमों भी किया गया। इसके अतिरिक्त हर्बल टी-बैग, मिन्ट, रोजमेरी, लेमनग्रास, रोज आदि के चाय बनाने का सुझाव दिया भी दिया तथा इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

SSJ University Almora- बीएड पाठ्यक्रम में कल से होंगे प्रवेश, यहां देखें सीट आवंटन सूची

https://m.uttranews.com/article/ssj-university-almora-bed-couse-admission-will-start-from-tomorrow/185228/

परियोजना निदेशक ने बताया कि वर्तमान में 145 महिलाए डमस्क गुलाब की खेती कर रही हैं। उन्होंने इसमें अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस बैठक में सम्बन्धित विभाग के अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे।