shishu-mandir

पुलिस पर लगा आरोप- बिना हेलमेट विभागीय अधिकारी को जाने दिया आम लोगों को किया जा रहा परेशान : उठाये सवाल अवैध शराब, स्मैक व खनन आदि को लेकर नहीं हो रही कार्रवाई

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5


पिथौरागढ़। पुलिस की ओर से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर आजकल चालान की कार्यवाही जोरों पर चल रही है। दूसरी ओर आम जनता, विभिन्न संगठन व दल सिर्फ चालान तक पुलिस की भूमिका को लेकर आक्रोशित हैं। इनका कहना है कि नगर और आसपास के इलाकों में अवैध शराब, चरस, स्मैक, अवैध खनन आदि धड़ल्ले से चल रहा है। खुलेआम अवैध मादक पदार्थों की बिक्री हो रही है, लेकिन पुलिस इस पर अंकुश नहीं लगा पा रही है, जबकि हेलमेट, सीट बेल्ट आदि को लेकर पुलिस की कार्यवाही इस तरह चल रही है जैसे यही एकमात्र और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। इस बात को लेकर कुछ दिनों से जहां कांग्रेस सहित विभिन्न संगठनों के लोग पुलिस की इस कार्यप्रणाली के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं, वहीं मंगलवार को नगर के घंटाकरण चौक पर पुलिस की इस कार्यप्रणाली को लेकर खासा हंगामा हो गया। इस मामले में भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी कूदना पड़ा। हंगामे के चलते चौक पर काफी देर यातायात अवरूद्ध रहा। पुलिस के रवैये के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता कुछ देर सड़क पर बैठ गए।
दरअसल मंगलवार दोपहर अस्पताल के नजदीक घंटाकरण चौक पर एसआई के नेतृत्व में पुलिस टीम उन दोपहिया वाहनों को रोक रही थी, जिसमें दोनों सवारियों ने हेलमेट नहीं पहना था। इस दौरान कई वाहनों को रोका गया, जिनमें कुछ 70-80 साल के बुजुर्ग भी शामिल थे। मौके पर मौजूद कुछ लोगों के अनुसार इसी दौरान पुलिस विभाग का कोई अधिकारी बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन से वहां से गुजरा, आरोप है कि पुलिस कर्मियों ने उसे नहीं रोका और सलाम ठोकते हुए जाने दिया। इस बात को लेकर कुछ लोगां ने विरोध जताया और कहा कि नियम सभी पर लागू होने चाहिए। बात बढ़ने पर लोगों की एसआई से नोकझोंक होने लगी। इस बीच पास में भाजपा जिला कार्यालय में मौजूद सांसद प्रतिनिधि गणेश भंडारी, निवर्तमान ग्राम प्रधान रघुवीर सिंह व अन्य भाजपा कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भी आम लोगों के साथ ही नियम सभी पर लागू किये जाने की बात का समर्थन किया। आरोप है कि पुलिस कर्मियों ने इसे अपने कार्य में हस्तक्षेप बताते हुए उनकी बात को अनसुना करने की कोशिश की, जिससे हंगामा और बढ़ गया। सांसद प्रतिनिधि और अन्य लोग पुलिस के इस रवैये का विरोध करते हुए सड़क पर बैठ गए। लोगों ने भी इस दौरान पुलिस को खूब खरी-खोटी सुनाई और अन्य समस्याओं की तरफ आंखें मूंदने का आरोप लगाया। सांसद प्रतिनिधि भंडारी ने कहा कि यातायात नियमों को लेकर पुलिस मनमाने तरीके से काम कर रही है। बहरहाल काफी हंगामे और ट्रैफिक जाम के बीच कुछ अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले को शांत कराया।

new-modern
gyan-vigyan

क्या कहते है लोग



नियम लागू हों तो सभी पर हों, सिर्फ आम लोगों व बुजुर्गों को परेशान करने के लिए नहीं। शहर में अवैध शराब, स्मैक, चरस, खनन जोरों पर है। ओवरस्पीट दोपहिया वाहनोंं, अवैध व मनमाने तरीके से चल रही टैक्सियों पर पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर पा रही, लेकिन याताया व्यवस्था के नाम पर मनमाना रवैया अपनाए हुए है।
( गणेश भंडारी सांसद प्रतिनिधि )


सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पुलिस ऊपर से मिले आदेशों व नियमानुसार कार्रवाई कर रही है। अवैध शराब, स्मैक आदि के खिलाफ भी कार्रवाई हो रही है। हंगामे की मूल वजह क्या रही यह स्पष्ट नहीं है। आरोप लगाने वाले यदि बताएं कि कहां, किस चीज पर कार्रवाई नहीं हो रही तो पुलिस एक्शन लेगी। (आरएस रौतेला डीएसपी )