Pithoragarh- nagar ke do student ka inspair award ke liye chayn

पिथौरागढ़ सहयोगी 29 दिसंबर 2020

पिथौरागढ़ (Pithoragarh)। जेबी मैमोरियल मानस एकेडमी के छात्र हार्दिक और प्रशांत का इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन हुआ है।


मानस एकेडमी (Pithoragarh)
सटी कैंपस, कुमौड़ के कक्षा 8 के छात्र प्रशांत भट्ट ने शिक्षक विमल जोशी के मार्गदर्शन में अपनी विज्ञान परियोजना का शोध सारांश तैयार किया, जिसमें कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुसार ऐसा मास्क तैयार किया जाएगा कि उचित सामाजिक दूरी न होने पर मास्क में लगा डिवाइस अलार्म बजाएगा, जो सामाजिक दूरी बनाने का संकेत देगा।

Pithoragarh— नगर के दो छात्रों का इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन


इसी एकेडमी के कक्षा 7 के दूसरे छात्र हार्दिक पांडे ने अध्यापिका नीतू शाह के मार्गदर्शन में इको फ्रेंडली जनरेटर पर अपना शोध सारांश तैयार किया।

दोनों छात्रों के शोध सारांश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार को भेजे गए थे। गौरतलब है कि इंस्पायर अवार्ड योजना केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की तरफ से संचालित की जाती है, जिसमें छात्रों को नवाचारी शोध कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। चयनित छात्रों को 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके जरिए वे चयनित विषय पर शोध कार्य करेंगे और परियोजना तैयार कर जिला, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।‌

Pithoragarh- स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली के खिलाफ राज्य आंदोलनकारियों का धरना


मानस एकेडमी के छात्रों की इस उपलब्धि पर विद्यालय की संरक्षक शिक्षा विभाग की पूर्व उपनिदेशक कमला पंत, विद्यालय के संस्थापक एवं संचालक डॉ अशोक कुमार पंत ने छात्रों व मार्गदर्शक शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा है कि एकेडमी छात्रों की वैज्ञानिक अभिरुचि बढ़ाने और नवाचारी कार्यक्रमों को करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करेगी। प्रधानाचार्य मीनू भट्ट, ममता पंत, सुनीता रावत, लक्ष्मी चौहान, प्रशासनिक अधिकारी गजेंद्र सिंह बोहरा व समस्त स्टाफ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/