News-web

चार धाम यात्रा में कुमांऊ क्षेत्र के फार्मेसी अधिकारियों ने भी की शानदार चिकित्सा ड्यूटी, पहला दल वापस लौटा

By editor1

Published on:

Pharmacy officers of Kumaon region also did excellant medical duty during Char Dham Yatra, the first group returned

अल्मोड़ा, 26 मई 2024- चारधाम यात्रा में इस बार कुमाऊँ मंडल से भी फार्मेसी अधिकारियों की ड्यूटी लगी हुई है ।
चारधाम यात्रा मार्गो में प्रथम दल 10 मई से 25 मई तक की अपनी ड्यूटी अच्छे ढंग से सेवा करके लौट आया है।
मालूम हो कि देश विदेश जो श्रद्धालु दर्शन हेतु आ गए हैं ज्यादा ऊँचाई high altitude पर धाम और पहाड़ी रास्ते आदि हो जाने के कारण हार्ट अटैक,ऑक्सीजन की कमी व घोड़े पर से गिरने के कारण या पैदल मार्गो पर गिरने से भी चोटिल हो जाने पर उनको स्वास्थ्य सुविधाएं इस टीम द्वारा दी जा रही है।
यमनोत्री सहित चारो धामों में मेडिकल रिलीफ पॉइंट आदि की बहुत ज्यादा जरूरत है वहाँ पर सरकार ने मेडिकल सुविधा की व्यवस्था वहाँ पर कर रखी हैं। पुलिस, sdrf, लाइट, पानी,आदि की भी व्यवस्था की गई है।
यात्रा में ड्यूटी कर लौटे फार्मेसी अधिकारी मनोहर मेहता ने बताया कि कई बार ऊपर पहाड़ी से भी पत्थर गिरते हैं जिससे उनको चोट लग जाती है फिर इमरजेंसी में स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता होती है उनको ज्यादा ठंड के कारण भी उनकी समस्या हो जाती है तब मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है इसके अलावा डायरिया बुखार पेट दर्द के भी दर्शनार्थी आ रहे हैं, बताया कि जरूरत मंद मरीजों को उपचार के साथ ही सुरक्षित यात्रा के सुझाव भी दिए गए हैं।
उत्तरकाशी ,जानकी चट्टी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय द्वारा भी टीम की स्वास्थ्य सेवाओ की बहुत सराहना की गयी हैं।