चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल कि महंगाई झेलने के लिए रहे तैयार, इतने रूपये बढ़ सकते है पेट्रोल और डीजल के दाम

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read
Screenshot-5

पेट्रोल और डीजल के दाम आए दिन घटते और बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल के बढ़ते दामों ने आम जनता को परेशान कर रखा है। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की महंगाई चुनाव के बाद भी नजर आएगी। उत्तर प्रदेश सहित बाकी के राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद petrol और diesel के दाम में 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले 4 महीने से petrol और diesel की कीमतें स्थिर हैं। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतें गुरुवार को 9 साल में पहली बार 120 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गईं और शुक्रवार को थोड़ा कम होकर 111 अमेरिकी डॉलर पर आ गईं, लेकिन लागत और खुदरा दरों के बीच की खाई बढ़ गई।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक report में कहा कि तेल कंपनियों के लिए मार्जिन को शामिल करने के बाद कीमतों में 15.1 रुपये की बढ़ोतरी की जरूरत है। तेल मंत्रालय के petroleum planning एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) की जानकारी के मुताबिक, भारत में कच्चे तेल की खरीदारी 3 मार्च को बढ़कर 117.39 डॉलर प्रति बैरल हो गई, जो 2012 के बाद सबसे ज्यादा है। यह पिछले साल नवंबर की शुरुआत में petrol और diesel की कीमतों में ठंड के समय कच्चे तेल की Indian basket के औसत 81.5 डॉलर प्रति बैरल की तुलना में है।

जेपी मॉर्गन ने एक report में कहा, अगले हफ्ते राज्य में चुनाव पूरी होने के बाद हम petrol और डीजल दोनों में दैनिक ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद करते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 march को है और वोटों की गिनती 10 मार्च को होनी है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा, ऑटो फ्यूल नेट मार्केटिंग मार्जिन 3 मार्च, 2022 को माइनस 4.92 रुपये प्रति लीटर और Q4 FY22 में 1.61 रुपये है।

हालांकि, नई अंतरराष्ट्रीय ऑटो ईंधन की कीमतों पर शुद्ध मार्जिन 16 मार्च को शून्य से 10.1 रुपये प्रति लीटर और 1 अप्रैल को शून्य से 12.6 रुपये कम होने की संभावना है। पिछले महीने रूस द्वारा यूक्रेन की सीमा पर अपनी सेना लगाने के बाद से तेल की कीमतों में उछाल आ गया है। रूस यूरोप की प्राकृतिक गैस का एक तिहाई और वैश्विक तेल उत्पादन का लगभग 10 प्रतिशत बनाता है। यूरोप को लगभग एक तिहाई रूसी गैस आपूर्ति आमतौर पर यूक्रेन को पार करने वाली पाइपलाइनों के माध्यम से होती है।

लेकिन भारत के लिए, रूसी आपूर्ति का प्रतिशत बहुत कम है। जबकि भारत ने 2021 में रूस से प्रति दिन 43,400 बैरल तेल का आयात किया (इसके कुल आयात का लगभग 1 प्रतिशत), 2021 में रूस से 1.8 मिलियन टन कोयले का आयात सभी कोयले के आयात का 1.3 प्रतिशत था। घरेलू ईंधन की कीमतें, सीधे अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों से जुड़ी हैं, क्योंकि भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है।

Joinsub_watsapp