उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देश

Cooking competition: अगर आपको भी है कुकिंग का शौक तो जरूर भाग लें इस कंपटीशन में, भारत सरकार दे रही है लाखों का इनाम

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

दिल्ली। क्या आपको भी स्वादिष्ट भारतीय भोजन बनाने का शौक है और क्या आपके बनाएं भोजन में शरीर के पोषण पर फोकस रहता है। अगर हां तो आपको सरकार आयुर्वेद में masterchef बनने पर 1 लाख रुपए तक का इनाम जीतने का शानदार मौका दे रही है।

दुनिया तक भारतीय भोजन शैली पहुंचाने की कोशिश

AYUSH Ministry भारतीय खान-पान (Indian Food) की खूबियां और उसमें छिपे सेहत के राज को दुनिया तक पहुंचाने के लिए अनोखी मास्टर शेफ प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता की थीम है – ‘Ahara for Poshan।’ आसान भाषा में कहें तो न्यूट्रिशन वाला खाना।

10 अप्रैल तक कर सकते हैं apply

अगर आपको लगता है कि भारतीय शैली से आप भी शरीर को पोषण देने वाला बेहतरीन लजीज भोजन बना सकते हैं तो आप 10 अप्रैल तक इस competition में apply कर सकते हैं। इस competition में 6 अलग अलग कैटेगरी रहेंगी।

ये category हैं :-

  • अनाज आधारित भोजन
  • बाजरा आधारित भोजन
  • nuts या दालों से बना भोजन
  • फल और सब्जियों से तैयार रेसिपी
  • dairy products आधारित भोजन
  • fusion – यानी दो रेसिपी का संगम

AYUSH Ministry को भेजना होगा video

इस competition में 18 वर्ष से उपर का कोई भी व्यक्ति इस competition में भाग ले सकता है। इसके लिए आपको एक गूगल फॉर्म भरना होगा। इस competition और फार्म की पूरी जानकारी AYUSH Ministry की website पर मौजूद है। आपको आवेदन भेजने के लिए खाना बनाते हुए 5 से 7 मिनट का video अपलोड करना होगा।

यह वीडियो English या hindi में बनाया जा सकता है। उस वीडियो में भोजन की recipe और उस भोजन से होने वाले फायदे बताने जरूरी हैं। कोई व्यक्ति एक ही entry भेज सकता है।

22 अप्रैल को गांधीनगर में होगा फाइनल

आप जो भी रेसिपी चुनें, वो AYUSH के सिद्धांतों के अनुरुप होनी चाहिए। यानी उस recipe में artificial colour, flavour या preservative का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। video के आधार पर हर category से 5 लोग चुने जाएंगे। जो लोग final round तक पहुंचेंगे, उन्हें 22 अप्रैल को गुजरात के गांधीनगर में होने वाली Ayush investment summit में final के लिए बुलाया जाएगा।

जीतने वाले को मिलेंगे लाखों के इनाम

उस summit में उन्हें उसी dish को सबके सामने दोबारा से बनाकर दिखाना होगा, साथ ही उसके फायदे भी Ayush Investment Summit में बताने होंगे। Final में हर category में 3-3 विजेता घोषित किए जाएंगे। यानी कि 6 category में कुल 18 विजेता होंगे। इन winners (AYUSH Ministry Master Chef Competition) में पहले स्थान पर आने वालों को 1 लाख, दूसरे स्थान वालों को 75 हजार और तीसरे स्थान पर आने वालों को 50 हजार रुपये का इनाम मिलेगा।

Related posts

कितना खतरनाक, कैसे मिला कोरोना (corona) का नया स्ट्रेन, पढ़ें पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम

कुमाऊॅ विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह आयोजित,62 मेधावी छात्र-छात्राओं को पदक के साथ डाॅ. डी.वाई.चन्द्रचूड़ और पद्मश्री डाॅ. सौमित्र रावत को मानद उपाधि

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh- बूस्टर डोज और बच्चों के टीकाकरण का काम जल्द पूरा करें : डीएम

editor1