shishu-mandir

पंचायत चुनाव: चुनावी रंजिश के चलते ग्रामीण को उतारा मौत के घाट, ग्रामीण शव को लेकर बैठे धरने में — दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

डेस्क। उत्तरकाशी जिले के विकासखंड चिन्यालीसौड़ में चुनावी रंजिश में एक ग्रामीण की निर्मम हत्या कर दी। इस घटना से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। मृतक के भाई की तहरीर पर राजस्व पुलिस ने गांव के ही दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

new-modern
gyan-vigyan

घटना बीते मंगलवार देर शाम की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चिन्यालीसौड़ ब्लाक के दारगढ़ निवासी टीका सिंह उम्र 42 वर्ष पुत्र गोपाल सिंह गांव के पास राउमावि सूरी के पास सड़क में घायलावस्था में पड़ा मिला। ग्रामीणों ने इसकी सूचना घायल के परिजनों को दी। आनन—फानन में परिजन ग्रामीणों की मदद से टीका को कोटधार अस्पताल ले गये। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना से गांव समेत पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। मृतक के गर्दन पर चोट के निशान व नाक से काफी ब्लडिंग हुई थी जिसको देखते हुए परिजनों ने उसकी हत्या की आशंका जताई। परिजनों व ग्रामीणों ने शव को गांव के मुख्य मार्ग में रख धरना शुरू कर दिया और हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। इस मामले के बाद राजस्व पुलिस के हाथ पांव फूल गये। धरने की सूचना पर मौके पर पहुंचे राजस्व निरीक्षक चंद्रमोहन नगवाण, राजस्व उपनिरीक्षक राजेंद्र आर्य एवं चंद्र विकास ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण अपनी जिद पर अड़े रहे। दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने तक अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। आखिरकार राजस्व पुलिस को ​बैरंग वहां से वापस लौटना पड़ा। मामले में मृतक के भाई जगवीर सिंह की तहरीर पर राजस्व पुलिस ने गांव के दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। जिसके बाद ग्रामीणों ने धरना समाप्त किया।


तहसीलदार प्रेमबल्ल्भ नौटियाल ने बताया कि मंगलवार को प्रधान का रिजल्ट घोषित होने के चलते गांव में जीते हुए प्रधान के समर्थकों द्वारा जश्न मनाया जा रहा था। मृतक टीका सिंह भी जीते हुए प्रत्याशी का समर्थक था। इसी दिन हारे हुए ग्राम प्रधान के एक समर्थक सुंदर लाल ने शाम को टीका को अपने घर पर बुलाया था। जहां दोनों के बीच चुनाव को लेकर कहासुनी हो गई और दोनों के बीच मारपीट शुरू हो गई। जिसके टीका सिंह को कई गंभीर चोटे आई और वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। तहसीलदार ने प्रथमदृष्टया मामला चुनावी रंजिश से जुड़ा होना बताया। उन्होंने कहा कि मामले की गहन जांच की जा रही है। जिसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।