shishu-mandir

अच्छी खबर- उत्तराखंड में ई-चालान का अब ऑनलाइन भुगतान शुरू

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

देहरादून। यातायात नियमों के उल्लंघन पर ई-चालानों के भुगतान को अब भटकना नहीं होगा। अब इसकी ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू हो गई है। पांच दिनों में पुलिस ने ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से नौ लाख रुपये से ज्यादा की वसूली की है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

लोगों ने सभी जिलों में 500 से ज्यादा चालानों का भुगतान किया है। यातायात निदेशक मुख्तार मोहसीन ने बताया कि उत्तराखंड पुलिस की ओर से करीब दो साल पहले ई-चालान की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था नहीं थी चालान केवल ट्रैफिक ऑफिस में ही भुगतने होते थे।

ऐसे करें ई-चालान का भुगतान : https://echallan.pariva han.gov.in पर जाएं, वेबसाइट पर पे ऑनलाइन का ऑप्शन मिलेगा। भुगतान को इस पर क्लिक करें, अब चालान डिटेल से संबंधित एक फार्म खुलेगा, फॉर्म में आपको तीन विकल्प मिलेंगे चालान नंबर, व्हीकल नंबर और डीएल नंबर इसमें आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं, विकल्प का चयन करने के बाद संबंधित विवरण को भरें, विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर गेट डिटेल के बटन पर क्लिक करें, अब चालान से जुड़ा विवरण आ जाएगा।

पेज पर दिए गए पे बटन पर क्लिक कर चालान का ई-भुगतान करना होगा, ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई आदि माध्यम से कर सकते हैं।