गोवर्द्धन पूजा(Govardhan Puja) पर्व पर गोशाला ज्योली में हुआ गौ संवर्द्धन यज्ञ

editor1
2 Min Read

On the occasion of Govardhan Puja, cow improvement yagya was performed in Goshala Jeyoli

अल्मोड़ा, 14 नवंबर 2023- दीपावली पर्वों की श्रंखला में गोवर्धन दिवस के अवसर पर गोशाला ज्योली में गौसंवर्द्धन यज्ञ किया गया।


गौ-सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गौ वंश पशुओ को विशेष रूप से अलंकृत किया गया तथा देश की समृद्धि की कामना की गई ।


गौशाला में स्थानीय लोगों ने पहुंच कर गौ ग्रास खिलाया , इस अवसर पर गौ सेवा न्यास के संस्थापक सचिव दयाकृष्ण काण्डपाल ने मुख्य रूप से गौ संम्वर्धन यज्ञ कराया, तथा वैदिक परम्पराओं को अछुण्य रखने का संकल्प लिया ।
उन्होंने कहा कि गुलाम भारत मे गौ सम्बर्धन हेतु पहली आवाज उठाने वाले महर्षि दयानन्द के प्रति यह गौ सेवा न्यास की श्रद्धान्जली तथा गौवंश के प्रति हमारी श्रद्धा है ।

दयाकृष्ण काण्डपाल ने कहा कि केवल दूध के लिये ही नही अपितु धरती की उर्वरा शक्ति को बनाये रखने के लिये भी गौसंवर्द्धन जरूरी है । उन्होंने कहा कि गौशाला मे गौ वंशीय पशुओं की संख्या लगातार बढते जा रही है ।

IMG 20231114 WA0034

जिस कारण गौशाला में व्यवस्था का दबाव बढ़ता जा रहा है । पिछले 15 वर्षों से गौशाला निरन्तर जन सहयोग से संचालित होती रही इस बीच गौशाला का विस्तार भी होता रहा । यह सभी कार्य आर्य समाज की प्रेरणा से गुरुकुल मे हो रहा है ।इस अवसर पर वेद मन्त्रों की संहिता पाठ से श्रद्धालुओं को परिचित कराया गया ।


कार्यक्रम की अध्यक्षता बद्री विशाल अग्रवाल ने किया तथा संचालन सचिव दयाकृष्ण काण्डपास ने किया कार्यक्रम में सदस्य पान सिंह विष्ट ,यशवन्त परिहार , मनोज लोहनी, महेन्दर सिंह , आशा देवी , आदि ने सहयोग प्रदान किया , कार्यक्रम मे बड़ी संख्या मे भक्त उपस्थित रहे ।

Joinsub_watsapp