UP Weather: यूपी में फिर से बदला मौसम,3 दिन तक होगी बारिश, जिलों में जारी हुआ अलर्ट

Smriti Nigam
3 Min Read

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां गर्मी के मौसम में भी तेज हवाएं चल रही हैं वही दिन और रात का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। अब मौसम विभाग के मुताबिक फिर से मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है। प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी और बारिश की संभावना बताई जा रही है।

new-modern

उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार परिवर्तन आ रहा है। कभी बारिश होती है तो कभी गर्मी सितम ढाती है। इस हफ्ते एक बार फिर से यूपी में बारिश की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है यहां तीन दिनों तक बारिश हो सकती है। इस दौरान लगभग 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। लखनऊ मौसम विभाग में बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में प्री मानसून का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने 8, 9 और 11 अप्रैल को प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान तेज आंधी के साथ बरसात होगी। साथ ही 25 से 35 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाऐं चलेंगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 8 अप्रैल को यूपी के चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर और बलिया में बारिश के आसार हैं। वहीं, 9 अप्रैल को मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

कहां कितना रहा तापमान

फिलहाल इस समय प्रदेश में मौसम सामान्य बना हुआ है। दोपहर के समय धूप देखने को मिल रही है। शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस देखा गया।वही हरदोई में अधिकतम तापमान 38.8 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया कानपुर में अधिकतम तापमान 38.5 न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बदलते मौसम का स्वास्थ्य पर असर

उत्तर प्रदेश में इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है रात का तापमान बढ़ने के साथी लोग कूलर और पंखे का सहारा ले रहे हैं तो वही अचानक से मौसम बदलाव होने के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। ऐसे में बुजुर्ग और बच्चों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।गर्मी के मौसम में अचानक बारिश होने की वजह से सर्दी खांसी जुकाम बुखार जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।