shishu-mandir

अब हिमालय की चोटी पर भी Indian army को नहीं लगेगी ठंड, DRDO ने 5 company को सौंपी ECWCS तकनीक

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने सोमवार को New Delhi में 5 भारतीय company को अत्यधिक ठंडी मौसम वस्त्र प्रणाली ईसीडब्ल्यूसीएस की तकनीक सौंपी है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

क्या है ECWCS

यह ECWCS प्रणाली की ग्लेशियर हिमालय की चोटियों में अपने निरंतर संचालन के लिए India army को जरूरत पड़ती है। अभी हाल तक सेना ECWCS वस्त्र प्रणाली अनेक विशेष कपड़ों पर्वतारोहण उपकरण (एससीएमई) वस्तुओं का ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए import करती रही हैं।

DRDO द्वारा design की गई ECWCS प्रणाली शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के दौरान हिमालयी क्षेत्रों में विभिन्न परिवेशी जलवायु परिस्थितियों में अपेक्षित insulation पर आधारित बेहतर thermal insulation शारीरिक सहूलियत के साथ एक organic रूप से design की गई modular तकनीकी कपड़ा प्रणाली है.


ECWCS में सांस की गर्मी पानी की कमी, गति की निर्बाध सीमा पसीने को तेजी से सोखने से संबंधित शारीरिक अवधारणाओं सहित पर्याप्त सांस लेने की क्षमता उन्नत insulation के साथ-साथ अधिक ऊंचाई वाले संचालन के लिए waterproof गर्मी proof विशेषताएं उपलब्ध कराने की अवधारणाएं शामिल है। 3 स्तर वाली ECWCS प्रणाली को विभिन्न संयोजनों शारीरिक कार्य की तीव्रता के साथ +15 से -50 degree Celsius के तापमान रेंज में उपयुक्त रूप से thermal insulation उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है।

हिमालय की चोटियों में मौसम की स्थिति में व्यापक उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए यह कपड़ा प्रणाली मौजूदा जलवायु परिस्थितियों के लिए आवश्यक insulation या आईआरईक्यू को पूरा करने के लिए कुछ संयोजनों का लाभ उपलब्ध कराती है जिससे Indian army के लिए एक व्यवहार्य आयात विकल्प उपलब्ध हो रहा है। डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने न केवल सेना की मौजूदा जरूरतों को पूरा करने के लिए, बल्कि निर्यात के लिए अपनी क्षमता का लाभ उठाने के लिए भी एससीएमई वस्तुओं के लिए स्वदेशी औद्योगिक आधार विकसित करने की जरूरत पर जोर दिया है।