shishu-mandir

अब 18 नहीं बल्कि 21 साल में होगी लड़कियों की शादी, कैबिनेट में पास हुआ प्रस्ताव, अब सरकार संसद में प्रस्तुत करेगी प्रस्ताव

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अब आप अपनी बेटियों की शादी 18 नहीं बल्कि 21 साल की age में कर सकेंगे। जी हां आपको बता दें कि बेटियों की शादी की उम्र (legal age for marriage) अब 18 से बढ़ाकर 21 साल करने संबधी प्रस्ताव को union cabinet की स्वीकृति मिल गयी है। बुधवार को हुई cabinet बैठक में इस प्रस्ताव सर्व सम्मति में पारित कर दिया गया। केंद्र सरकार मौजूदा कानूनों में Amendment के लिए अब parliament में प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

बता दें कि PM Narendra Modi ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से अपने संबोधन में लड़कियों की शादी की उम्र 21 (girls legal age for marriage) साल करने की बात कही थी।लाला किले की प्राचीर से उन्होंने कहा था कि बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिए आवश्यक है कि उनकी शादी उचित समय पर ही की जाये। मौजूदा कानून के अनुसार, देश में पुरुषों के विवाह की उम्र 21 और महिलाओं की 18 साल है लेकिन सरकार अब महिलाओं को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से उनकी शादी की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है।

इसके लिए सरकार child marriage prohibition law, special marriage act और Hindu marriage act में संशोधन करेगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2020 के june महीने में इसे लेकर task force का गठन भी किया था। Task force ने उसी साल विवाह की आयु (legal age for marriage) बढ़ाने के प्रस्ताव पर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी। समता पार्टी की पूर्व सदस्य और task force की प्रमुख Jaya Jaitly ने इसकी सिफारिश की थी। उन्होंने कहा था कि यह कदम महिलाओं को सशक्त (women empowerment) बनाने के लिए था न कि population को control करने के लिए।