खोला-धारपंयाकोटी मार्ग पर उखड़ने लगी नई पेंटिंग, आंदोलन की चेतावनी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

विकास खंड कीर्तिनगर के अंतर्गत खोला-धारपंयाकोटी मार्ग पर घटिया निर्माण कार्य को लेकर स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। डांग-धारी मोटर मार्ग पर खोला से मरगांव तक हाल ही में की गई पेंटिंग उखड़ने लगी है, जिससे निर्माण कार्य में मानकों की अनदेखी का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी है कि अगर निर्माण कार्य की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया गया तो वे आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

स्थानीय निवासी रघुवीर सिंह पंवार ने बताया कि खोला से मरगांव तक लगभग 14 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत किया गया था। पिछले साल इस मार्ग को लोनिवि को हस्तांतरित कर दिया गया था। लोनिवि द्वारा इस मार्ग पर लगभग ढाई करोड़ रुपये की लागत से पेंटिंग, नाली निर्माण, स्कपर की सफाई और मरम्मत जैसे कार्य कराए जाने हैं। लेकिन ठेकेदार द्वारा कोटी गांव के आसपास मार्ग पर क्षतिग्रस्त दीवारों का निर्माण नहीं किया गया है और हाल ही में की गई पेंटिंग भी उखड़ने लगी है।

बता दें, ग्रामीण हिम्मत सिंह पंवार, भगत राणा, सुरेंद्र कंडारी, महिपाल सिंह, उम्मेद सिंह पंवार, प्रीतम पंवार, जोत सिंह और देव सिंह कंडारी सहित कई ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी है कि अगर निर्माण कार्य में लापरवाही बरती गई और गुणवत्ता में सुधार नहीं किया गया तो वे आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। इस मामले पर लोनिवि के सहायक अभियंता मनीष कुमार ने कहा है कि ठेकेदार को निर्माण कार्यों में मानकों के अनुरूप गुणवत्ता का ध्यान रखने के आदेश और निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, उन्होंने आश्वासन दिया है कि निर्माण कार्य की निगरानी की जाएगी।

इस घटना ने एक बार फिर सरकारी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता की अनदेखी के मुद्दे को उजागर किया है। स्थानीय लोगों की मांग है कि विभाग इस मामले को गंभीरता से ले और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।