अल्मोड़ा के हर्षित बिष्ट, मानस बिष्ट तथा यश तिवारी करेंगे राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी (National Science Exhibition)में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व

editor1
4 Min Read

Harshit Bisht, Manas Bisht and Yash Tiwari of Almora will represent Uttarakhand in the National Science Exhibition

अल्मोड़ा, 24 दिसंबर 2023- आगामा 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक महाराष्ट्र पुणे में होने वाली राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी (National Science Exhibition)हेतु अल्मोड़ा के तीन छात्र इंटर कॉलेज सिनार भिकियासैण के हर्षित बिष्ट, विवेकानंद इंटर कॉलेज अल्मोड़ा से मानस बिष्ट तथा राजकीय इंटर कॉलेज बसेड़ी से यश तिवारी का चयन एनसीईआरटी द्वारा किया गया है।


यह तीनों छात्र राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व जिला विज्ञान सामान्य विनोद कुमार राठौर के नेतृत्व में करेंगे।


समन्वयक विनोद राठौर ने बताया कि हर्षित बिष्ट द्वारा दिव्यांगों के लिए एक ऐसे ट्रैफिक सिग्नल बनाया गया है जिससे दिव्यांग व्यक्ति बिना किसी सहारे के आसानी से ट्रैफिक सिग्नल पर रोड क्रॉस कर सकते हैं उसके लिए उनके द्वारा एक ऐसी डिवाइस तैयार की गई है कि ट्रैफिक सिग्नल पर जैसे ही दिव्यांग व्यक्ति जो (ब्लाइंड) होगा उसके हाथ में एक बाइब्रेसन होगा कि ग्रीन लाइट जल गई है अब वह रोड क्रॉस कर सकता है तथा ट्रैफिक सिग्नल पर अलार्म भी बजेगा जब तक ग्रीन लाइट होगी, इस प्रकार अंधे दिव्यांग व्यक्ति आसानी से रोड क्रॉस कर पाएंगे।


वहीं यश तिवारी द्वारा खेल-खेल में गणित पर आधारित मॉडल का निर्माण किया है। गणित के कठिन संबोधो को खेल के माध्यम से छात्र/छात्राओं को सिखाने हेतु आधारभूत सिद्धांत बनायेे हैं।

तथा खेल-खेल में गणित के बेसिक कान्सेप्टों का ज्ञान कराना मॉडल का माध्यम से बताया गया है। हम मॉडल के माध्यम से गणित से संबंधित अधिक से अधिक सिद्धांतों को आसानी से सीखा जा सकता है तथा गणित के प्रति छात्राओं में रुचि जागृत की जा सकती है।
विवेकानन्द इंका अल्मोड़ा के मानस बिष्ट द्वारा आईओटी ट्रक का मॉडल बनाया गया है इसके द्वारा ट्रक ड्राइवरों की जिन्दगी को आसान कर सकते है। इसमें ट्रक को मोबाइल से कन्ट्रोल किया जा सकता है। 360 डिग्री पर अपनी जगह पर झुकाया जा सकता है। इसमें रडार लगाया गया है जो आर्मी के लिये यह ट्रक बहुत महत्वपूर्ण है।

आईआर सेंसर के द्वारा बम की खोज कर सकता है। किसी को वाइस मैसेज रिकार्ड करके भेजने हेतु डिवाइस लगायी गई है। यह ट्रक ऑटो पाइलट मूड के साथ वाइस मैसेज से भी चलेगा। हर्षित बिष्ट के गाइड शिक्षक कैलाश भट्ट, मानस बिष्ट के गाइड शिक्षक दीपक मेहता, तथा यश तिवारी के गाइड शिक्षक बलवन्त नेगी है।

National Science Exhibition


छात्रों की इस उपलब्धि पर सांसद अजय टम्टा, विधायक मनोज तिवारी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी, जिलाधिकारी विनीत तोमर, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, मुख्य शिक्षा अधिकारी एडी बलोदी, जिला शिक्षा अधिकारी अत्रेश सयाना, खण्ड शिक्षा अधिकारी रवि मेहता, चन्दन सिंह बिष्ट, प्रकाश जंगपांगी, हरीश रौतेला, विनय कुमार, पुष्कर लाल टम्टा, वन्दना रौतेला, प्रेमा बिष्ट, प्रधानाचार्य मोहन सिंह रावल, प्रधानाचार्य जय नारायण ने बच्चों की इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुये बच्चों को बधाई दी है तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

adbanner