उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- महिलाओं को स्वावलंबी बना रहा है डीनापानी स्थित नन्दादेवी सेन्टर ऑफ एक्सिलैन्स फॉर हैण्डलूम एण्ड नैचुरल फाइबर्स

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा 11 अप्रैल, 2022- जिलाधिकारी वन्दना ने सोमवार को नन्दादेवी सेन्टर ऑफ एक्सिलैन्स फॉर हैण्डलूम एण्ड नैचुरल फाइबर्स डीनापानी का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने वहां पर बनाये जा रहे फाइबर्स के बारे में जानकारी प्राप्त की और बुनकरों से सीधे वार्तालाप किया। इस दौरान उन्होंने हथकरघा तथा प्राकृतिक रेशों से निर्मित उत्पादों का विकास, बुनकरों व शिल्पियों के कौशल एंव तकनीकी विकास तथा जीविकोपार्जन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली। बताया गया कि वर्तमान में यहां पर 126 महिलायें कार्यरत है और अलग-अलग कार्यक्षेत्रों मे काम कर रही है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि फाइबर्स की मांग देश-विदेश में काफी है इसलिये अपनी गुणवत्ता व मार्केटिंग को बढाया जाय ताकि यहां पर बनाये जा रहे उत्पादों को एक विशेष पहचान मिल सके। कहा कि हमें छोटे-छोटे स्टार्टअप अपनाने के साथ ही एक एक्शन प्लान भी बनाना होगा जिससे यहां पर बनाने वाले उत्पादों को एक अच्छा बाजार उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि मार्केटिंग के लिये ऐसे स्थानों का चयन किया जाय जहां पर अधिक मात्रा में पर्यटक आते है। जिलाधिकारी ने कहा कि फैशन हाउसों के माध्यम से यहां के उत्पादों को एक अच्छा बाजार मिल सकेंगा इसके लिये हमें अच्छे प्रयास करने होंगे।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बनाये जा रहे उत्पादों की काफी सराहना की। उन्होंने कहा कि यहां पर जनपद की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का जो प्रयास किया जा रहा है वह भी काफी उत्साहित करने वाला है। इस दौरान जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धन जिला उद्योग को निर्देश दिये कि जिला उद्योग विभाग से जुडे उद्यामियों की सूची उपलब्ध करायी जाय ताकि यहां के उत्पादों को उनके संस्थानों में प्रर्दर्शित किया जा सके। इस दौरान महाप्रबन्धक जिला उद्योग मीरा बोरा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related posts

अल्मोड़ा में सोमवार को खुल रहा है THE KUMAUN KITCHEN, आप भी है आमंत्रित

Newsdesk Uttranews

Uttarakhand— यहां आजादी के बाद पहली बार पहुंचे मुख्यमंत्री, क्षेत्र के विकास के लिए की कई घोषणाएं

Newsdesk Uttranews

सीटीईटी की आंसर—की हुई जारी, उम्मीदवार यहां देख सकते है अपना रिजल्ट

Newsdesk Uttranews