shishu-mandir

धर्म निरपेक्ष युवा मंच बाहर से आ रहे प्रवासियों(migrant) की करेगा मदद, माट,धामस और धारी में गठित की गई कोरोना संघर्ष समिति

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा: 18 मई 2020—कोविड-19 के चलते हो रहे रिवर्स पलायन से प्रवासियों (migrant)का राज्य में आना जारी है‌‌। इसी क्रम में प्रवासियों व समस्त ग्रामवासियों की सुरक्षा, सतर्कता,व WHO द्वारा जारी गाइडलाइन को पालन करने हेतु धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा प्रत्येक गांव में कोरोना संघर्ष समिति बनाने का अभियान जारी है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसी क्रम में धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा हवालबाग ब्लॉक के ग्राम सभा माट ,धामस धारी में कोरोना संघर्ष समिति का गठन किया गया।

जिसमें ग्राम सभा माट गाँव के सर्वमान्य व्यक्ति दीवान सिंह को सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाया गया सचिव ग्राम प्रधान ममता मेहरा को बनाया गया।

ग्राम सभा धारी में निरंजन पांडेय को सर्वसहमिति से अध्यक्ष बनाया गया,सचिव ग्राम प्रधान धारी हरीश जोशी को बनाया गया

तथा ग्राम सभा धामस मे सर्वसम्मति से सर्वमान्य व्यक्ति पान सिंह को अध्यक्ष,ग्राम प्रधान भगवान बिष्ट को सचिव,व गाँव के 9 वार्ड में प्रत्येक वार्ड के वार्ड मेम्बर सहित 3-4 ग्रामीणों को संघर्ष समिति का सदस्य बनाया गया।

इसके साथ ही गाँव के सातों वार्ड में प्रत्येक वार्ड मेंबर,आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित प्रत्येक वार्ड से 3-4 ग्रामीणों को समिति का सदस्य बनाया गया।

समिति के संयोजक विनय किरौला ने बताया कि समिति द्वारा एजेंडे के रूप में प्रारंभिक तौर पर विभिन्न बिंदुओ को शामिल किया गया

जिसमें तय किया है कि प्रवासी ग्रामीणों को किसी भी स्थिति में हेय दृष्टि से नही देखा जायेगा। बाहर से आने वाले हमारे लोग हैं, हमारे भाई-बिरादर है,उनको उचित सम्मान व 14 दिनों के क्वारंटीन में सुविधाए समिति के द्वारा दी जाएगी।

इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासियों एजेंडे के माध्यम से सूचित किया जायेगा कि गाँव मे प्रवेश से पूर्व प्रवासियों को समिति के सदस्यों से अनिवार्य रूप से मिलना होगा तथा समिति द्वारा सरकार के क़वारन्टीन के दिशा-निर्देशों को गाँव मे बाहर से आये व्यक्ति को बताया जाएगा,जिसे अनिवार्य रूप से बाहर से आये व्यक्ति को पालन करना होगा।

migrant

इसके अलावा तय किया गया कि यदि बाहर से आये व्यक्ति के पास 1-2 कमरों का ही मकान है,उस स्थिति में भी उनके लिए गाँव मे खाली पड़े घरों,पंचायत घर, स्कूलों या जरूरत पड़ने पर गाँव से चंदा इकट्ठा कर,टैंट-गद्दे की व्यवस्था कर क़वारन्टीन सेंटर बनाया जायेगा।


इसके अतिरिक्त समिति ने इस बात पर भी जोर दिया है कि बाहर फंसे ग्राम सभा के ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर समिति व पूरा गाँव संकट के इस समय उनके साथ खड़ा रहेगा यदि उन्हें पैसे की जरूरत आन पड़ी तो चंदा इकट्ठा कर उन्हें हरसंभव मदद भी की जाएगी।