mangaldeep vidya mandir ko kia gay puraskrit

Mangaldeep Vidya mandir of Almora received the award on World Divyang Day

अल्मोड़ा, 03 दिसंबर 2020— विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर सरकार ने अल्मोड़ा के मंगलदीप विद्या मंदिर (Mangaldeep Vidya mandir)को पुरस्कृत किया है।

गुरूवार को प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य द्वारा वर्चुवल माध्यम से प्रदेश के 53 व्यक्तियों/संस्थाओं को उनके सराहनीय कार्यों में योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया।(Mangaldeep Vidya mandir)

जनपद अल्मोड़ा से यह पुरस्कार Mangaldeep Vidya mandir सहित 03 (दो दिव्यांगों व एक संस्था) लोगों को दिया गया।

Uttarakhand— यहां अनियंत्रित ट्रक दुकान में जा घुसा, मचा हड़कंप


अल्मोड़ा में जिन लोगों को यह पुरस्कार मिले हैं उनमें मंगलदीप विद्या मंदिर में अध्ययनरत खगमरा पुलिस लाइन निवासी सचिन जोशी,खत्याड़ी निवासी और मंगदीप विद्यामंदिर में अध्ययनरत रोहित कनवाल और मंगदीप विद्यामंदिर(संस्था) (Mangaldeep Vidya mandir)को यह पुरस्कार दिया गया है।

सचिन जोशी द्वारा स्पेशल ओलम्पिक के अन्तर्गत होने वाली जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त किये गये हैं ।

जबकि  रोहित कनवाल द्वारा भी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में पावर लिफ्टिग एवं दौड़ आदि में प्रतिभाग करते हुए मेडल प्राप्त किये गये वहीं पटियाला पंजाब में 2018 में आयोजित स्पेशल ओलम्पिक में फ्लोर हाॅकी में तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा मानसिक दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने के उददेश्य से संचालित मंगलदीप विद्या मन्दिर (Mangaldeep Vidyamandir)को भी यह पुरस्कार दिया गया। मंगलदीप विद्या मन्दिर (Mangaldeep Vidyamandir) में 1998 से दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ते हुए   आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।


 इस अवसर पर वर्चुवल माध्यम से  मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि विषम परिस्थितियों में अपनी क्षमता व आत्मबल से इन दिव्यांगों ने अपनी अलग पहचान बनायी है। हमारा प्रयास रहेगा कि उन्हें समानता, कौशल विकास व अधिकारों से समाज की मुख्यधारा में लाया जाय।

उन्होंने कहा कि हमे दिव्यांगों के प्रति समानता व बराबरी का भाव रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा ऐसे दिव्यांगों के उत्थान के लिए कई योजनायें चलायी है साथ ही पात्र लोगो को पेंशन भी वितरित की जा रही है। इस अवसर पर एनआईसी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने नामित लोगो को पुरस्कार स्वरूप मोमेंटो, प्रशस्ति पत्र व पाॅच हजार रूपये का चैक प्रदान किया। इस कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी, सहायक समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र पाण्डे, एडीओ समाज कल्याण रविन्द्र सिंह, डा. जेसी दुर्गापाल, डीके जोशी, प्रधानाचार्या मंगलदीप भारती पाण्डे, गंगा डालाकोटी आदि उपस्थित थे। 

ल्मोड़ा में इस विद्यालय को शिक्षिका मनोरमा जोशी संचालित कर रही हैं, उन्हीं के प्रयासों और मेहनत से मानसिक रूप से कमजोर समझे जाने वाले बच्चे शिक्षण व अन्य गतिविधियों में भाग ले रहे हैं|

ताजा वीडियो अपडेट के लिए उत्तरा न्यूज के youtube चैनल को सब्सक्राइब करें