shishu-mandir

Bageshwar- स्वरोजगार के लिए प्राप्त ऋण आवेदनों को शीर्ष प्राथमिकता दें: सीडीओ

editor1
3 Min Read

बागेश्वर। 14 मार्च, 2022- मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय पुनरीक्षण (डी0एल0आर0सी0) सह जिला सलाहकार एवं समन्वय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न विभागों की संचालित रोजगारपरक योजनाओं से बेरोजगारो युवाओं को आच्छादित कर उन्हें ऋण उपलब्ध कराने के लिए विभागवार एवं बैंकवार समीक्षा की गयी।

new-modern
gyan-vigyan

समीक्षा के दौरान उन्होंने संबंधित बैंकर्स एवं विभागो से कहा कि हम सब की पहली प्राथमिकता स्वरोजगार से संबंधित जो भी ऋण के लिए आवेदन पत्र प्राप्त होते है उनका शीर्ष प्राथमिकता के साथ निराकरण करना होना चाहिए। उन्होंने सभी बैंकर्स से कहा कि रोजगारपरक आवेदनों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाय।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होने संबंधित बैंकर्स एवं अधिकारियों से कहा कि वे आपसी समन्वय के साथ कार्य कर प्राप्त होने वाले आवेदनों पर त्वरित गति से कार्यवाही करें। मुख्य विकास अधिकारी ने ऋण जमा अनुपात में प्रगति लाने के लिए संबंधितों को तेजी लाने के निर्देश दियें, उन्होने कहा इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होने कहा कि हम सब का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को स्वरोजगार से जोडना है, इसके लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित किया है उस लक्ष्य को निश्चित समयावधि तक प्राप्त कर प्राप्त आवेदनो पत्रों को स्वीकृति करते हुए ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने उपिस्थत अधिकारियों एवं बैंकर्स को निर्देष दियें कि स्वरोजगार से संबंधित जो भी योजनायें संचालित हो रही है उन योजनाओं से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो इस दिशा में कार्य कर न्याय पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाए।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी एन0आर0 जौहरी ने अवगत कराया कि वर्श 2021-22 की तीसरी तिमाही में जनपद का ऋण जमा अनुपात (सी.डी.रेसियां) 25.87 प्रतिशत है जबकि वित्तीय वर्ष 2020-21 में दिसंबर तिमाही में जिले का ऋण जमा अनुपात 25.64 प्रतिषत था। फसली ऋण योजना में दिसंबर तिमाही में 82.57 करोड के लक्ष्य के सापेक्ष 35.73 करोड रही, जो लक्ष्य के 43.28 प्रतिशत हैं, जबकि पिछली समयावधि में 75.19 करोड लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि 25.72 करोड था, जो लक्ष्य का 34.21 प्रतिशत था। कृषि मियादी ऋण में 51.65 करोड लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि 9.79 करोड हुई जो लक्ष्य का 18.97 प्रतिशत है।

बैठक में जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, ग्रामोद्योग अधिकारी केएस कर्म्याल, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या सहित बैंक शाखा प्रबन्धक तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।