कहीं आपका फोन भी ना आ जाए खतरे में,आज ही ऑफ कर दे यह पांच सेटिंग्स

Smriti Nigam
3 Min Read

एंड्रॉयड स्मार्टफोन मे ऐसे बहुत से सेटिंग्स होती है जिन्हें ऑन नहीं रखना चाहिए। कई बार मोबाइल में कुछ सेटिंग ऑन रहने से आपका डाटा और प्राइवेसी खतरे में आ जाती है। ऐसे में अगर आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं तो मोबाइल सेटिंग्स का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि एक गलत परमिशन पर हैकर्स आपका फोन हैक कर सकते हैं। ऐसे में आपको 5 सेटिंग्स हमेशा ऑफ रखनी चाहिए-

ये 5 सेटिंग्स कभी ना रखें ऑन

Location History:
अपने स्मार्टफोन में लोकेशन हिस्ट्री को कभी भी ऑन ना रखें। अगर आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग ऑन रहेगी तो गूगल की नजर आप पर बनी रहेगी और आप जहां भी जाएंगे इस बारे में गूगल को पता चलता रहेगा। गूगल उसी हिसाब से आपको विज्ञापन, होटल और क्लब, शॉपिंग मॉल की जानकारियां भी दिखाता रहेगा। लोकेशन हिस्ट्री बंद करने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाए और फिर गूगल अकाउंट और इसमें मैनेज अकाउंट के ऑप्शन में आकर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन में आएं। यहां अगर लोकेशन हिस्ट्री ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर दें।

Near by Device:
अगर आपके एंड्राइड मे नियर बाय डिवाइस का विकल्प है तो इस सेटिंग को भी ऑफ कर दें। ऐसे में अगर आप नियर बाय डिवाइस के सेटिंग ऑन रखते हैं तो यह दूसरे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट हो जाता है। इस तरह से आपको मोबाइल हैक हो सकता है।

Lock Screen Notification:
अगर आप चाहते हैं कि आपका मैसेज या ईमेल आदि कोई और ना पढे तो इसके लिए लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन को हाइड रखना चाहिए। इससे जब भी आपको के मैसेज या मेल अलर्ट मिलेगा तो स्क्रीन लॉक होने की वजह से इसे कोई और नहीं देख पाएगा। नोटिफिकेशन हाइड करने से इस सेटिंग के अंदर नोटिफिकेशन स्टेटस में जाएं फिर लॉक स्क्रीन पर क्लिक करें और हाइड नोटिफिकेशन के ऑप्शन को ऑन कर दे। मोबाइल में आपको ये do not show के नाम से मिलेगा।

Data Saving:
डाटा सेविंग फीचर ऑन होने से मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है क्योंकि यह एप्स को बैकग्राउंड में इंटरनेट यूज नहीं करने देता। आप इसे जरूरत के वक्त ऑन रख सकते हैं लेकिन बाकी समय इसे ऑफ ही करके रखें।

Personalized Ads:
पर्सनाइज्ड ऐड्स को भी बंद रखना चाहिए। इस सेटिंग को भी गूगल अकाउंट के अंदर जाकर बंद कर दें क्योकि इसी की मदद से गूगल आपको सारी चीजें दिखाता है कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। ये ऑप्शन आपको गूगल अकाउंट के अंदर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन के नीचे मिल जाएगा।