बड़ी खबर कुमाऊं विश्वविद्यालय के परिसरों व महाविद्यालयों में चुनाव तिथि तय, 9 सितंबर को एक साथ होंगे चुनाव

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read
alert

new-modern

डेस्क : कुमाऊं विश्वविद्यालय से बड़ी खबर सामने आ रही है , यहां विश्वविद्यालय संबद्ध सभी परिसरों व संबद्ध कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव 9 सितंबर को एक साथ होंगे| इसके साथ ही छात्र महासंघ चुनाव को लेकर भी तस्वीर साफ हो गई है।
जानकारी के मुताबिक विवि के परिसरों व संबद्ध कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव अधिसूचना तीन सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि मतदान, मतगणना व चुनाव परिणाम की घोषणा नौ सितंबर को की जाएगी। प्रत्याशियों की खर्च की सीमा भी तय कर दी गई है, दस हजार से कम छात्र संख्या वाले कॉलेज में प्रत्याशी प्रचार में अधिकतम 25 हजार व इससे अधिक छात्रसंख्या वाले कॉलेजों के प्रत्याशी 50 हजार खर्च कर सकेंगे। चुनाव प्रक्रिया के संचालन के लिए प्रो. अजय अरोड़ा के संयोजन में नौ सदस्यीय चुनाव संचालन समिति का गठन किया गया है। यह भी साफ किया गया है प्रत्याशी सिर्फ हाथ से तैयार प्रचार सामग्री का प्रयोग कर सकेंगे।
यह भी बताया गया है कि कुमाऊं विवि छात्र परिषद का चुनाव कार्यक्रम भी विवि द्वारा घोषित कर दिया गया है। छात्र महासंघ चुनाव की अधिसूचना 11 सितंबर को जारी होगी जबकि मतदान, मतगणना व परिणाम की घोषणा 12 सितंबर को किया जाएगा।
विवि के प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. केएस राणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में छात्रसंघ व छात्र परिषद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। तय किया गया कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों व लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।इस दौरान शहर, परिसर व कॉलेज में प्रिंटेंड पोस्टर्स चिपकाना प्रतिबंधित रहेगा। प्रत्याशियों की सुविधा के लिए निश्चित स्थान का चयन किया जाएगा। चुनाव में खर्च की निगरानी को पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाएगी। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
यह रहेगा चुनाव कार्यक्रम
—————
तीन सितंबर को जारी होगी,छात्रसंघ पदों के लिए नामांकन प्रपत्रों की बिक्री चार सितंबर को होगी,प्रत्याशियों के नामांकन पांच सितंबर को होंगे, नामांकन पत्रों की जांच व नाम वापसी छह सितंबर को होगी,छात्रों की आम सभा सात सितंबर को होगी जबकि
मतदान, चुनाव परिणाम की घोषणा व शपथ ग्रहण नौ सितंबर को मतगणना के तुरंत बाद होगा|
इसके अलावा छात्र परिषद यानि छात्र महासंघ के चुनाव के लिए नामांकन प्रपत्रों की बिक्री व नाम वापसी की प्रक्रिया 11 सितंबर को होगी,
मतदान ,चुनाव परिणाम की घोषणा व शपथ ग्रहण 12 सितंबर को होगा|