News-web

जानिए जन्मतिथि में हुई यह कैसी गड़बड़ी,मां से 5 साल तो पिता से 7 साल ही छोटा है बेटा

Published on:

गाजीपुर जिले में एक परिवार के सदस्यों की जन्म तिथि में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। पीड़ित ने आरोप लगाया है की वीडीओ की जगह उसका बेटा काम कर रहा है। गड़बड़ी को सही करने के लिए पैसे भी लिए गए थे। बाद में अधिक पैसा मांग कर उच्च अधिकारियों से शिकायत की गई लेकिन अभी इसकी जांच चल रही है।

गाजीपुर जिले के बाराचवर ब्लॉक के असावर गांव में परिवार रजिस्टर में एक परिवार के सदस्यों की दर्ज जन्मतिथि में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। इसमें बेटे और पिता की उम्र में सात साल और बेटे और मां की उम्र में सिर्फ पांच साल का अंतर है।

यह है मामला

पीड़ित ने आरोप लगाया है कि ग्राम विकास अधिकारी की जगह उसका बेटा काम कर रहा है। ग्राम विकास अधिकारी के बेटे के हस्ताक्षर से ही परिवार रजिस्टर की नकल जारी की गई है। उसमें गड़बड़ी को सही करने के लिए ₹11000 भी लिए थे। बाद में ₹200000 मांगे। इस पर पीड़ित ने 24 में को डीएम, डीपीआरओ और बीडीओ से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी, लेकिन अभी तक जांच ही चल रही है।

असावर गांव निवासी तारकेश्वर गुप्ता ने 24 मई को शपथ-पत्र देकर शिकायत की थी कि ग्राम विकास अधिकारी गोपाल सिंह की जगह उसका पुत्र आशीष सिंह काम कर रहा है। परिवार रजिस्टर की प्रमाणित प्रतिलिपि आशीष सिंह के हस्ताक्षर से जारी की गई है। इसमें मेरी जन्मतिथि 01-01-1964, पत्नी गीता की जन्मतिथि 01-01-1966 सही अंकित है। जबकि पुत्र राहुल की जन्मतिथि 01-01-1971 अंकित कर दी गई है। जबकि पुत्र की जन्मतिथि 01-01-1992 है। पुत्र का नाम भी सही नहीं है। जब पुत्र का नाम और जन्मतिथि सही करने के लिए कहा गया तो वीडीओ के पुत्र ने 11 हजार रुपये सुविधा शुल्क ले लिया। एक माह बाद दो लाख रुपये और मांगने लगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

पिता की जगह नौकरी कर रहे ग्राम विकास अधिकारी की जांच चल रही है। जन्मतिथि को दुरुस्त कराने के नाम पर जो आरोप लगाए गए हैं, उसकी भी जांच चल रही है।