जानिए अगर आप भी चलाते हैं डेढ़ टन का एसी तो आपको कितने सोलर पैनल की पड़ेगी जरूरत?

Smriti Nigam
2 Min Read

गर्मी के मौसम में हर कोई ठंड महसूस करना चाहता है। इस मौसम में एक के बिना रहना बहुत मुश्किल है इसलिए लोग अपने घरों में स्प्लिट एसी या विंडो एसी लगवाते हैं। ऐसी चलने पर बहुत अधिक बिजली की भी खपत होती है
ऐसे में बिजली का खर्च कम करने के लिए अलग-अलग तरह को आजमाया जा रहा है।

बिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगवा रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या सोनल पैनल लगवाने के बाद ऐसी चला पाएंगे।एक ऐसी चलाने में कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होती है?

बिजली के बिल को बचाने के लिए अब लोग अपने घरों में सौर ऊर्जा का प्रयोग कर रहे हैं क्योंकि गर्मी का मौसम आ गया तो एसो में रहना भी जरूरी हो गया है हालांकि जब लोग सोलर पैनल लगवाते हैं तो गर्मियों में उनके मन में यह सवाल जरूर आते हैं कि क्या इस सोलर पैनल से वह एसी को चला पाएंगे तो आपको बता दे कि अगर कोई व्यक्ति घर में सोलर पैनल की मदद से ऐसी चलाता है तो वह चला सकता है।

इसके लिए उसे ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है अलग-अलग बिजली खपत के आधार पर एसी के लिए सोलर पैनल की जरूरत होगी। जैसे अगर कोई डेढ़ टन का एसी चलाना चाहता है। तो इसके लिए कम से कम 10 सोलर पैनल की जरूरत होगी।

250 वॉट के सोलर पैनल की आवश्यकता है

अगर आप सोलर पैनल में एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सोलर पैनल लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सोनल पैनल में कितनी शक्ति है। 1.5 एसी का इस्तेमाल करने के लिए आपको 10 सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी जिसमें सभी सोलर पैनल ढाई सौ वाट के होने जरूरी है।

TAGGED: , ,