उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अल्मोड़ा:: वीपीकेएएस की ओर से आयोजित हुआ किसान मेला, किसानों की आय दोगुनी करने की प्रतिबद्धता जताई

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा, 09 अक्टूबर 2021- किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने के साथ ही उन्हें उन्नतशील बीज व नई तकनीक के उपकरण मुहैया कराना केंद्र व राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

यह बात माननीय सांसद अजय टम्टा ने आज विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान हवालबाग में आयोजित किसान मेले के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में इस तरह के किसान मेलों का आयोजन होता रहता है।

उन्होंने कहा कि इस अनुसंधान द्वारा किसानों को उन्नतशील बीज व नई तकनीकीय कृषि यंत्र मुहैया कराकर किसानों की आय दुगनी हो सके इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर कार्य किया जाता है

उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यही विजन है कि 2022 तक किसानों की आय को दुगना किया जाय।

उन्होंने कहा कि जो किसान भाई यहां आए हैं वह देश-दुनिया की नई तकनीक के बारे में अवश्य रूप से जानकारी लें। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों को कैसे बाजार मुहैया हो सके इसके लिए हमें विशेष प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि किसान इस देश का अन्नदाता है उसे हमेशा सुखी रखने का प्रयास किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को अनेक कृषि यंत्र सब्सिडी के माध्यम से दिए जा रहे हैं। उपाध्यक्ष ने कहा कि किसानों को इस मेले के माध्यम से उन्नत किस्म के बीज भी दिए जा रहे हैं ताकि वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सके।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डा. लक्ष्मीकांत ने कहा कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य इन किसान मेलों द्वारा किसानों को संस्थान द्वारा विकसित नई तकनीक, बीज एवं उन्नत कृषि यत्रों से किसानों को जानकारी मुहैया कराना है।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा इस वर्ष गेहूॅ की दो नवीन प्रजातियॉ विकसित की गयी है जिनमें वीएल गेहूॅ 2014, वीएल गेंहू 3004 है। इस किसान मेले में चार उन्नतशील किसानों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सांसद व विधानसभा उपाध्यक्ष द्वारा किसान मेले में लगाये गये विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया और जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर संस्थान द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये गये। इस अवसर पर निदेशक शीतजल मात्स्यिकीय अनुसंधान निदेशालय भीमताल डा. प्रमोद कुमार पाण्डे, ब्लाक प्रमुख बबीता भाकुनी, पूर्व निदेशक जेसी भट्ट, मुख्य उद्यान अधिकारी टीएन पाण्डेय सहित 04 जनपदों से आगे किसानों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम का संचालन कुशाग्रा जोशी ने किया।

nitin communication

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़:- हल्द्वानी में चंदा देवी के पास युवक की गोली मारकर हत्या,क्षेत्र में सनसनी

सख्त भू-कानून की मांग को लेकर काँग्रेस ने दिया धरना

Newsdesk Uttranews

अच्छी खबर अल्मोड़ा में चलने वाली हैं बाईक टैक्सी,अब पर्यटकों को मिलेगा राईडिंग का रोमांच,इस तिथि को होगा उद्घाटन

Newsdesk Uttranews