जरूरी खबरः-वॉट्सएप का डाटा गूगल ड्राइव पर सेव है तो 12 नवंबर तक ले लें बैकअप नहीं तो डिलीट हो जाएगा डाटा

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

wpwp

holy-ange-school

डेस्क। गूगल ड्राइव में सेव वॉट्सऐप का यदि 12 नवंबर तक बैकअप नहीं किया गया तो यह डाटा डिलीट हो जाएगा। वॉट्सअप ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजर्स को गूगल ड्राइव पर सेव उनके डाटा का बैकअप 12 नवंबर 2018 तक लेने की सलाह दी है। इस तारीख के बाद अगर यूजर्स ने अपने डाटा का मैन्युअली बैकअप नहीं लिया तो उनका डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके अलावा जिन यूजर्स ने अपने वॉट्सऐप डाटा का गूगल ड्राइव पर पिछले एक साल से बैकअप नहीं लिया है उन्हें 30 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

ezgif-1-436a9efdef

वॉट्सऐप और गूगल पार्टनरशिप के बाद यूजर्स को गूगल ड्राइव में डाटा बैकअप के लिए फ्री स्पेस दिया जाएगा। यह साझेदारी 12 नवंबर से इफेक्टिव होगी। ऐसे में गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप स्टोरेज फ्री में पाने के लिए यूजर्स को 1 साल पुराने डाटा का मैनुअली बैकअप लेना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो वो ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगा।

ऐसे लें गूगल ड्राइव पर बैकअपः

– वॉट्सऐप को ओपन करें।

– मैनु पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग पर जाकर चेट पर टैप करें। और फिर चेट बैकअप पर टैप करें।

-इसके बाद गूगल ड्राइव को सेलेक्ट करें और बैकअप फ्रीक्वेंसी अदर देन नेवर पर सेलेक्ट करें।इसके बाद गूगल अकाउंट सेलेक्ट करें जिस पर आपको चैट हिस्ट्री सेव करनी है।

मैनुअली बैकअप इस तरह लें

– वॉट्सएप ओपन करें। अब मीनू पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग  पर टैप करें। और फिर  चेट बैकअप पर टैप करें। अब बैकअप पर क्लिक करें। इस प्रोसेस में कुछ समय लग सकता है।

इस पूरी प्रक्रिया में नेटवर्क सेलेक्ट करना होगा जिसपर आपको बैकअप लेना है। सेल्यूलर नेटवर्क पर बैकअप लेने से अतिरिक्त डाटा चार्ज लग सकते हैं।

TAGGED:
Joinsub_watsapp