shishu-mandir

हर—हर महादेव के जयकारें में गूंजी जागेश्वर धाम की फिजांए, सावन के चौथे सोमवार को उमड़ा आस्था का सैलाब,भीड़ देख कर मेलासमि​ति और स्थानीय लोग भी अचंभित,आयोजकों का दावा एक लाख श्रद्धालु पहुंचे जागेश्वर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
rajan
j1
j2
Screenshot-5

अल्मोड़ा। सावन के चौथे सोमवार को प्रसिद्ध जागेश्वर धाम हर हर महादेव के जयकारों में गुंजायमान रहा। भीड़ देख कर मंदिर समिति, प्रशासन की टीम और स्थानीय ग्रामीण भी अचंभित दिखे और बढ़ती भीड़ के बाद ग्रामीणों को भी समिति के साथ व्यवस्थाएं बनाने में जुटना पड़ा।

new-modern
gyan-vigyan
j3


चौथे सोमवार को मेला और मंदिर समिति अधिक भीड़ जुटने का अनुमान लगा रही थी। सुबह पौ फटते ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया ​और दिन चढ़ते ही आस्था की टोली सैलाब में तब्दील होती गई। हालत यह हो गई कि मंदिर परिसर और धाम की बाजार में केवल लोगों के सिर ही सिर दिखाई दे रहे थे। स्थानीय निवासी हरीश भट्ट ने बताया कि अल्मोड़ा की ओर से आने वालों की भीड़ आरतोला और दन्या क्षेत्र से आने वालों की भीड़ गुरूड़ाबांज हैलीपैड तक फैल गई है।

j4
j5

हर जगह केवल लोग ही लोग दिखाई दे रहे हैं। लोगों का हुजुम जाम लगने की संभावना को देखते हुए पैदल मंदिर की ओर आ रहे हैं। हालांकि भीड़ के चलते कई बार जाम जैसी स्थिति भी पैदा हुई लेकिन प्रशासन की टीम के साथ ही मंदिर समिति और स्थानीय ग्रामीण भी व्यवस्थाएं बनाने और भीड़ को मंदिर तक पहुंचाने और नियंत्रित करने में जुट गए। मंदिर समिति के प्रबंधक भगवान भट्ट के साथ ही अन्य कई लोग व्यवस्थाओं में जुटे रहे। निवर्तमान ग्राम प्रधान हरिमोहन भट्ट ने बताया कि उन्होंने पहली बार इतनी भीड़ मंदिर में देखी है और दिन बढ़ने के साथ भीड़ बढ़ती जा रही है। स्थानीय लोगों का दावा है कि अंतिम दिन करीब एक लाख लोग मंदिर में दर्शन, पूजा और जलाभिशेक के लिए पहुंचे। छुट्टी होने के कारण भीड़ काफी बढ़ गई।

j6
jagesha advt 1 1
jageshwar mela