shishu-mandir

कहीं आपका मोबाइल नंबर ट्रैक तो नहीं हो रहा है, इस कोड को डालते ही खुल जाएंगे सारे राज, पढ़िए पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read
Screenshot-5

आजकल स्मार्टफोन हर किसी के पास है। धीरे-धीरे हम सभी स्मार्टफोन के आधीन होते जा रहे हैं ऐसे में अगर हमें हमारा स्मार्टफोन हमें अपनी आंखों के सामने ना दिखे तो घबराहट होने लगती है। सोचिए अगर आपको पता चलता है कि कोई आपका फोन ट्रैक कर रहा है तो आप क्या करेंगे, आजकल लोगों को ऑनलाइन ट्रैक करना कोई बड़ी बात नहीं है।

new-modern
gyan-vigyan

आपको बता दें कि मार्केट में तो कई ऐसे एप्स है जिनकी मदद से लोग एक दूसरे को ट्रैक कर रहे हैं कई बार ऐसा भी होता है कि आपको पता भी ना चले और आपके मोबाइल नंबर को ट्रैक कर लिया जाता है। हैकर्स कई बार लोगों के मोबाइल को ट्रैक कर लेते हैं कई बार वायरस की सहायता से साइबरक्रिमिनल्स लोगों के मोबाइल में सेंध लगा देते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि कई बार लोग शिकायत भी करते हैं कि आपका नंबर हमेशा बिजी आता है कभी कॉल ही नहीं लगता अगर आपके साथ भी यह सब कुछ हो रहा है तो संभव है कि आपका मोबाइल ट्रैक किया जा रहा है। आज हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट कोड के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका मोबाइल ट्रैक तो नहीं किया जा रहा है।

जानिए कोड की मदद से कैसे कर सकते हैं इसे ठीक
*#21#
एंड्राइड का यह सीक्रेट कोड अपने मोबाइल के फोन डायलर में डालकर कॉल का बटन दबा दें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं आपके मैसेज कॉल या कोई और डाटा दूसरी जगह डाइवर्ट तो नहीं किया जा रहा है। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किया जा रहा है तो इस कोड की मदद से नंबर सहित आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी। साथ ही आपको उस नंबर का भी पता चल जाएगा, जिस पर आपकी कॉल डाइवर्ट की जा रही है।

*#62#
कई बार लोग शिकायत करते हैं कि आपका मोबाइल नंबर नो सर्विस या नो आंसर बोलता है ऐसे में हो सकता है कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर रीडायरेक्ट किया जा रहा हो ऐसे में आप जब इस एंड्राइड कोर्ट को अपने फोन में डायल करेंगे तो पता चल जाएगा। कई बार आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर रीडायरेक्ट हो जाता है।


*#06#
स्कूट का उपयोग किसी डिवाइस के IMEl नंबर का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस नंबर का इस्तेमाल सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर्ड या CEIR वेबसाइट पर जाकर खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। यह नंबर बंद होने या नया सिम कार्ड होने पर भी फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगा।
ऐसे बच सकते हैं मुसीबत से

002# यह कैसा एंड्रॉयड कोड है, जिसकी सहायता से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवार्डिंग को डीएक्टिवेट कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डाइवर्ट हो रहा है तो आप इस कोर्ट को डायल कर सकते हैं।