उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड कोरोना

कही यह Lockdown की आहट तो नही – omicron के चलते उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव ने जारी किए जरूरी दिशा निर्देश

lockdown

कोविड के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से चिंताए बढ़ा दी है। लोगों को डर सताने लगा है कि कही फिर से लॉकडाउन ना लग जाये। कोरोना के बढ़ते मामलो और

corona के नए वेरिएंट omicron की दहशत के बीच उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव Dr S. S.Sandhu ने सभी जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिये है।


मुख्य सचिव Dr S. S.Sandhu ने कोविड के मामलों में बढ़ोत्तरी और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए बचाव और सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाए जाने को कहा है।

Corona update- उत्तराखंड में फिर बढ़ने लगा कोरोना‌ का ग्राफ, आज मिले 44 संक्रमित


मुख्य सचिव Dr S. S.Sandhu ने सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बाद उत्तराखण्ड के सभी जिलाधिकारियों को रोकथाम के उपाय एवं प्रतिबंधों का अनुपालन करने को कहा हैं।


मुख्स सचिव संधू ने कहा है कि सभी जनपद के जिलाधिकारी कोविड के केसों में लगातार नजर बनाए रखे और स्थानीय परिस्थितियों जैसे जनसंख्या और इसके घनत्व के अनुसार ऑमिक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन और प्रतिबंधों जैसे उपाय करें।


मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को कंटेनमेंट स्ट्रैटेजी, टेस्टिंग, ट्रेकिंंग, आइसोलेशन, सर्विलांस, पर्याप्त क्लीनिकल प्रबंधन, टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार के अनुपालन की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है।


मुख्य सचिव संधू नेलगातार निगरानी रखते हुए कोविड केसों के बढ़ने पर नाइट कर्फ्यू, अधिक भीड़ एकत्र होने पर प्रतिबंध, विवाह और अंत्येष्टि में संख्या कम करना, कार्यालयों, उद्योगों और सार्वजनिक परिवहन में संख्या सीमित करने जैसे कदम उठाए जाने को कहा हैं। दिए हैं। साथ ही कंटेनमेंट जोन, बफर जोन आदि का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा हैं।


मुख्य सचिव ने कोविड टेस्टिंग आईसीएमआर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की गाईडलाईन के अनुरूप कराने, डोर टू डोर केस सर्च और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल शीघ्रता से भेजने को कहा।

मुख्य सचिव ने कोविड पॉजिटिव लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और आईसीएमआर की गाईडलाईन के अनुसार टेस्टिंग कराए जाने को भी कहा हैं साथ ही विदेशों से आए यात्रियों की सैंपलिंग और मॉनिटरिंग को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये है।


मुख्य सचिव ने जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम और उनके नंबरों को एक्टिव मोड में रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड की उपलब्धता के साथ ही कोविड वैक्सीनेशन की 100 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने आमजन में कोविड अनुरूप व्यवहार एवं मास्क पहनने के प्रति जनजागरूकता के लिए भी लगातार अभियान चलाए जाने के निर्देश भी मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को दिये हैं।

Related posts

शहीद को सम्मान- अब शहीद महिमन सिंह के नाम ले जाना जाएगा जीआईसी भगतोला

उत्तरा न्यूज डेस्क

कांग्रेस का आरोप(Congress charges)— प्रधानों व पंचायत प्रतिनिधियों को केवल जिम्मेदारी दी, सुविधाएं नहीं, विरोध में किया उपवास

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा में इनकम टैक्स विभाग की टीम ने की छापेमारी

error: Content is protected !!