News-web

कहीं कोई आपके फोन की भी तो नहीं करता जासूसी, आप इन तीन कोड से जान सकतें हैं फोन में कहा हुई घुसपैठ

आज के समय में मोबाइल एक ऐसी चीज हो गई है। जिसमें लोग अपना पर्सनल डेटा जैसे फोटोज, वीडियोज और डॉक्यूमेंट्स सेव रखते है, और वह नहीं चाहते कि कोई भी दूसरा उनका पर्सनल डेटा देखें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भाई-बहन या कोई भी दोस्त हमारा फोन मांग लेता है।ऐसे में आपके भी मन में ये कई बार सवाल रहता होगा कि सामने वाले ने आपके फोन में आखिरी क्या देखा है।

हम आपको ऐसे 3 कोड बताते हैं जिसको एंटर करके आप ये पता कर सकते हैं कि सामने वाले ने आपके फोन में क्या-क्या देखा है।किसी को फोन देने के बाद जरूरी नहीं है कि आप उन पर ही नजर रखें कि वो आपके फोन में क्या देख रहे हैं। फोन वापस लेने के बाद आप कोड एंटर करके इसका आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के डायल पैड से *#*#4636#*#* कोड डायल करना होगा। इसके बाद दूसरे ऑप्शन Usage Statistics पर क्लिक करें। इससे पता चल सकेगा कि आपके फोन में किस फोल्डर या ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल किया गया है।

कहीं किसी ने आपका फोन हैक तो नहीं कर रखा। इसका पता करने के लिए अपने फोन के डायलर से *#61# एंटर करके ये पता कर सकते हैं। दरअसल, इस कोड को एंटर करके एंड्रॉइड यूजर इस बात का पता कर सकते हैं कि उनका फोन हैक तो नहीं हो रहा या फिर कोई ट्रैक तो नहीं कर रहा है। अगर आपको कुछ भी फोर्वर्ड होता नजर आ रहा है तो समझ लीजिए कि आपका फोन हैक हो चुका है।अगर आपके फोन में कॉल फॉरवर्ड हो रही है तो इसे रोकने के लिए आपको अपने फोन डायलर से ##002# कोड एंटर करना होगा। इस तरह से सारे फॉरवर्डिंग डिसेबल हो जाएंगे और आपका फोन इस तरह से सुरक्षित हो जाएगा।