shishu-mandir

IPL 2022: kKR की बड़ी जीत, इस तरह किया जीत का आगाज

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

जहां एक ओर श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) की कप्तानी वाली केकेआर (Kolkata Knight Riders) ने जीत के साथ आईपीएल का सुखद आगाज किया , वहीं दूसरी ओर रविंद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) रविंद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) की कप्तानी वाली सीएसके(Chennai Super Kings) को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा।

new-modern
gyan-vigyan


आईपीएल 2022(IPL 2022) के पहले मैच में श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) की कप्तानी वाली केकेआर(Kolkata Knight Riders) ने रविंद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) की कप्तानी वाली सीएसके(Chennai Super Kings) को 6 विकेट से हरा​ दिया।

saraswati-bal-vidya-niketan

दोनों खिलाड़ी पहली बार अपनी अपनी टीम की कप्तानी कल के मैच में कर रहे थे। जहां एक ओर श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) ने विजय होने का शंखनाद किया। वहीं रविंद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) को अपने आईपीएल 2022 के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही केकेआर(Kolkata Knight Riders) ने आईपीएल 2021(IPL 2021) के फाइनल में मिली हार का प्रतिशोध भी ले लिया है।

जीत के साथ ही आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल(points table) में केकेआर(KKR) की टीम दो अंकों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है। सीएसके(CSK) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए थे और केकेआर(KKR) के सामने जीत के लिए 132 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे केकेआर की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 18.3 में ही हासिल कर लिया। 


सीएसके(CSK) की ओर से दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर(KKR) की शुरुआत अच्छी रही। टीम की ओर से अजिंक्य रहाणे(Ajinkya Rahane) और वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) पारी की शुरुआत करने उतरे। दोनों ने टीम एक अच्छी शुरुआत दी। जब टीम का स्कोर 43 रन था, तभी वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) आउट हो गए। वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) ने 16 गेंद पर 16 रन की पारी खेली।

इसके बाद आए नितीश राणा(Nitish Rana) ने तेजी से रन बनाने शुरू किए। उनका साथ अजिंक्य रहाणे(Ajinkya Rahane) दे रहे थे। जब टीम का स्कोर 76 रन था, तभी नितीश राणा(Nitish Rana) आउट हो गए। हालांकि आउट होने से पहले वे 17 गेंद पर 21 रन बना चुके थे। हालांकि इसके कुछ ही देर बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे भी आउट हो गए। रहाणे मैच के 12 ओवर में आउट हुए। उन्होंने 34 गेंद पर 44 रन बनाए। इसके बाद आए सैम ​बिलिंग्स(Sam Billings) और कप्तान श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। 


इससे पहले पूर्व कप्तान एमएस धोनी(MS Dhoni) की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) ने पांच विकेट पर 131 रन बनाए । एमएस धोनी(MS Dhoni) ने 38 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके चलते महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) ने एक बार फिर साबित किया कि भले ही क्यों ना उन्होंने उम्र के 40वें पड़ाव को पार कर लिया हो, लेकिन बल्लेबाजी में दमखम अभी भी बाकी है।

वह एडम गिलक्रिस्ट(Adam Gilchrist) और क्रिस गेल(Chris Gayle) के बाद आईपीएल(IPL) में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। एमएस धोनी(MS Dhoni) ने आईपीएल में 24वां अर्धशतक लगाने के साथ छठे विकेट के लिए टीम के नए कप्तान रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)के साथ 66 रन की साझेदारी की। कप्तानी के बोझ से मुक्त होने के बाद वह खुल कर बल्लेबाजी कर रहे थे, वहीं जडेजा गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए।

रविंद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) ने 28 गेंद की नाबाद पारी में 26 रन बनाए, जिसमें पारी की आखिरी गेंद पर लगाया छक्का शामिल है। वह हालांकि अपनी पारी के दौरान बड़े शॉट खेलने में जूझते दिखे। 


कल गेम में टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) के भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़(Ruturaj Gaikwad) को पहले ओवर में ही अनुभवी उमेश यादव(Umesh Yadav) ने खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया।

इस शुरुआती झटके का हालांकि रॉबिन उथप्पा(Robin Uthappa)पर कोई असर नहीं पड़ा, उन्होंने तीसरे ओवर में उमेश यादव(Umesh Yadav) और चौथे ओवर में शिवम मावी के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला। टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज डेवन कॉन्वे क्रीज पर सहज नहीं दिखे और पांचवें ओवर में उमेश यादव की गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर को कैच थमा बैठे। पावर प्ले के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर सिर्फ 35 रन था।

अनुभवी अंबाती रायुडू ने वरुण चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इस रहस्यमयी स्पिनर ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर उथप्पा को फंसा लिया और विकेटकीपर शेल्डन जैक्सन शानदार स्टंपिंग कर 21 गेंद में उनकी 28 रन की पारी को खत्म किया। अगले ओवर में कप्तान जडेजा के साथ गफलत का शिकार होकर रायडू रन आउट हो गए। उन्होंने 17 गेंद की पारी में 15 रन बनाए।

शिवम दुबे(Shivam Dube) भी कुछ कमाल करने में नाकामयाब रहे और आंद्रे रसेल(Andre Russell) की गेंद पर सुनील नारायण(Sunil Narine) को तीन रन पर कैच थमा बैठे। चेन्नई की आधी टीम 11 ओवर के बाद पवेलियन लौट चुकी थी और क्रीज पर कप्तान जडेजा का साथ देने पूर्व कप्तान और दिग्गज धोनी क्रीज पर पहुंचे।