देहरादून में इन्वेस्टर्स समिट(Investors Summit) : पिथौरागढ़ में बंद पड़ी मैग्नासाइट फैक्ट्री शुरू करने को प्रदर्शन

editor1
2 Min Read

Investors Summit in Dehradun: Agitation to start the closed Magnasite factory in Pithoragarh

Investors Summit के बीच पिथौरागढ़ क्षेत्र के लोगों और कांग्रेसियों ने चंडाक में बंद फैक्ट्री के परिसर में जाकर किया प्रदर्शन

पिथौरागढ़, 07 दिसंबर2023- उत्तराखंड सरकार की ओर से देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट(Investors Summit) आयोजित किए जाने के बीच लोगों ने बृहस्पतिवार को पिथौरागढ़ में बंद पड़ी मैग्नासाइट फैक्ट्री परिसर में प्रदर्शन किया।


प्रदर्शनकारियों ने कहा कि यदि सरकार प्रदेश में रोजगार के नये अवसर पैदा करना चाहती है तो पहाड़ों में बंद पड़े उद्योगों को भी फिर से संचालित करने की जरूरत है, ताकि लोगों को रोजगार मिल सके।


प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पूर्व दर्जा राज्यमंत्री महेंद्र सिंह लुंठी ने कहा कि इस समिट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही अनेक बड़े उद्योगपति आ रहे हैं।

चंडाक में मैग्नासाइट फैक्ट्री 1974 में शुरू हुई थी। पहाड़ से पलायन व बेरोजगारों को रोजगार देने के उद्देश्य से इसे शुरू किया गया। उस समय 27 वर्ष पूर्व लगभग 2 हजार परिवारों को इससे रोजगार मिला हुआ था।


उन्होंने कहा कि आज सरकार अगर पहाड़ों के प्रति समर्पित और उसकी नौजवानों को रोजगार देने की मंशा है तो इस समिट (Investors Summit)के माध्यम से पिथौरागढ़ की मैग्नासाइट फैक्ट्री को फिर से शुरू कराए, जिससे क्षेत्र के अनेक लोगों को रोजगार मिलेगा और कुछ हद तक पलायन भी रुकेगा। सरकार ऐसे ही प्रदेश में अन्य जगह भी उदाहरण प्रस्तुत कर सकती है।


प्रदर्शन में श्रमिक नेता केदार सेठी, पूर्व सभासद विजेंद्र पुनेडा, नगर अध्यक्ष कांग्रेस भुवन जोशी, सहकारिता निदेशक होशियार सिंह लुंठी, ग्राम प्रधान लच्छी राम, अरविंद सक्सेना,रहीम कुरैशी, एड सुधीर चौहान, ग्राम प्रधान ढुंगा मनोज बिष्ट सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

Joinsub_watsapp