करें इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में निवेश, मिलेगा 2 लाख का कवरेज और प्रीमियम है सिर्फ ₹436

Smriti Nigam
5 Min Read

मुश्किल समय में लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार की ओर से एक ऐसा टर्म इंश्योरेंस स्कीम लाया गया है जिसका प्रीमियम इतना कम है कि हर कोई इसे ले सकता है और यह टर्म इंश्योरेंस आसानी से खरीदा जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana-PMJJBY) एक ऐसी स्‍कीम है जिससे लोगों को आर्थिक सुरक्षा दी जा सके। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस स्‍कीम का प्रीमियम इतना कम है जो एक मामूली सैलरी कमाने वाला भी आसानी से खर्च कर सकता है। ये एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान है जो आपके न होने पर आपके परिवार को वित्‍तीय मदद प्रदान करता है। यहां जानिए इस स्‍कीम से जुड़े तमाम फायदे

new-modern

दो लाख की आर्थिक मदद देने वाला प्‍लान

इस योजना के तहत इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में परिवार सरकार की तरफ से ₹200000 की आर्थिक मदद करती है ताकि मुश्किल समय में आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए परिवार को दिक्कतें न हो। इस प्लान को खरीदने के लिए 436 सालाना प्रीमियम देना होता है। इस स्‍कीम में बीमा प्रीमियम के रूप में जमा रकम पर सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी लिया जा सकता है।

18 से 50 साल तक के लोग खरीद सकते हैं

अगर आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच है तो आप इस प्लान को आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें इंश्योरेंस का कवर पीरियड एक जून से 31 मई तक का होता है यानी आप साल के किसी भी महीने में से खरीद सकते हैं। 31 मई के बाद 1 जून को आपको इसे दोबारा रिन्यू करवाना होगा। प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाती है। इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होती है। अगर आपने इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड करवाया है तो ऑटोमेटिक रिन्यूअल को चुना तो भी यह पॉलिसी अपने आप रिन्यू हो जाती है।

घोषणा पत्र में बतानी होंगी ये बातें

अगर आप इस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं तो आपसे किसी तरह का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं मांगा जाएगा, लेकिन बीमा पॉलिसी के सहमति पत्र में कुछ खास बीमारियों का जिक्र होता है, ऐसे में आपको आपको घोषणापत्र में बताना होता है।

कैसे लें इसका फायदा

अगर आप इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है, वहां से ही इसका फॉर्म ले सकते हैं। फॉर्म के जरिए अकाउंट होल्‍डर से इस बात की सहमति ली जाती है कि वो पॉलिसी के लिए अपने अकाउंट से पैसा कटवाने को तैयार है या नहीं। इसके बाद बाकी का सारा काम बैंक ही करता है। इसके अलावा कुछ बैंक नेटबैंकिंग और कुछ एसएमएस के जरिए भी इस पॉलिसी की सुविधा देने लगे हैं।

रजिस्‍ट्रेशन की शर्तें
अगर आप सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट, पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर को आधार नंबर से लिंक भी कराना होगा। आप अपने सिर्फ एक बैंक खाते के माध्यम से ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं। बीमा कवर का फायदा पॉलिसी लेने के 45 दिन बाद ही मिलता है हालांकि हादसे में मृत्यु होने पर 45 दिन की शर्त मान्य नहीं है।

नॉमिनी कैसे कर सकता है क्‍लेम

नॉमिनी को उस बैंक में क्लेम करना होता है जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा और डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी कागजात देने होते हैं। नियम अनुसार दुर्घटना से 30 दिनों के अंदर क्लेम करना जरूरी है।