shishu-mandir

पथराव से पैदा हालात सुधारने के लिए भारत – नेपाल के अधिकारी आज करेंगे विचार विमर्श

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। धारचूला में भारतीय सीमा में तटबंध निर्माण के कार्य में लगे मजदूरों पर किए गए पथराव तथा झूला पुल बंद किए जाने से उत्पन्न विवाद को सुलझाने के लिए बुधवार को भारत – नेपाल समन्वय समिति की बैठक होगी। पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में नेपाल के दार्चुला जिले के प्रमुख जिल्लाधिकारी भी शामिल होंगे।

new-modern
gyan-vigyan


गौरतलब है कि इन दिनों धारचूला नगर क्षेत्र की सुरक्षा के लिए काली नदी के किनारे भारतीय इलाके में तटबंध का निर्माण किया जा रहा है। विगत रविवार को तटबंध निर्माण के काम में लगे मजदूरों पर नेपाल की ओर से पथराव किया गया, जिससे अफरातफरी मच गई और काम बंद हो गया। इस घटना में एक दो मजदूर चोटिल भी हो गए। इसी दौरान कुछ नेपाली नागरिकों ने अंतरराष्ट्रीय झूला पुल का अपनी तरफ का गेट जबरन करीब दो घंटे बंद कर दिया। इसके चलते अनेक भारतीय व्यापारी और आम नागरिक नेपाल की तरफ ही फंस गए। वहां नेपाली नागरिक भी बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए। ऐसे में भीड़ को हटाने के लिए नेपाल पुलिस ने लाठियां भांजी, जिसमें कुछ भारतीय लोग भी घायल हो गए। इस मामले को लेकर धारचूला के व्यापारियों में रोष फैल गया।


गुस्साए भारतीय व्यापारियों ने अगले दिन सोमवार को काली नदी पर बने अंतरराष्ट्रीय झूला पुल का भारत की तरफ का गेट एसएसबी जवानों को नहीं खोलने दिया और नेपाल के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस बीच एसडीएम धारचूला दिवेश शाशनी मौके पर पहुंचे। धारचूला व्यापार मंडल अध्यक्ष भूपेंद्र थापा के नेतृत्व में व्यापारियों ने एसडीएम से पथराव करने वालों पर कार्रवाई की मांग की और कहा कि नेपाल की तरफ से बार-बार पथराव की घटना को अंजाम देकर माहौल खराब करने का प्रयास किया जाता है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एसडीएम ने भारतीय व्यापारियों को नेपाल के दार्चुला जिला प्रशासन से संबंध में बात कर तीन दिन के भीतर उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया गया, जिसके बाद व्यापारी माने और दोनों देशों के बीच झूला पुल से आवाजाही सामान्य हुई।
सोमवार को ही पिथौरागढ़ के अपर जिलाधिकारी एफआर चौहान और एसडीएम धारचूला, नेपाल के दार्चुला जिला मुख्यालय गए। दोनों ने वहां के प्रमुख जिल्लाधिकारी सीडीओ दीर्घराज उपाध्याय से वार्ता की तथा पथराव और नेपाल की तरफ से झूला पुल बंद करने वालों पर कार्रवाई का अनुरोध किया, जिस पर सीडीओ दार्चुला ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इधर जिला प्रशासन पिथौरागढ़ के अनुसार फिलहाल दोनों देशों की टेक्निकल टीमें तटबंध निर्माण के कार्य की निगरानी कर रही हैं।